Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weekly Numerology Horoscope 29 April to 05 May 2024: इन मूलांक वालों की चमकेगी किस्मत, पढ़िए अंक राशिफल

Weekly Numerology Horoscope 29 April to 05 May 2024 अंक ज्योतिष को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। अंक ज्योतिष में जन्मतिथि के अनुसार भविष्यवाणी की जाती है। अब जब नया सप्ताह शुरू हो चुका है तो आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा से जानते हैं कि करियर स्वास्थ्य शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

By Jagran News Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sun, 28 Apr 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
Weekly Numerology Horoscope 29 April to 05 May 2024: इन मूलांक वालों की चमकेगी किस्मत, पढ़िए अंक राशिफल

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Weekly Numerology Horoscope 29 April to 05 May 2024: ज्योतिष शास्त्र का एक भाग है अंक ज्योति। सनातन धर्म में अंक ज्योतिष को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। अंक ज्योतिष की मदद से किसी इंसान की जन्मतिथि के अनुसार भविष्यवाणी की जाती है। इनका आकलन ग्रह एवं नक्षत्रों की चाल और जातक की जन्म तिथि के आधार पर किया जाता है। अब जब नया सप्ताह शुरू हो चुका है, तो आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा से जानते हैं कि करियर स्वास्थ्य शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

मूलांक 01 (जन्म तिथि 01, 10, 19 या 28)

कार्य- अपने आप को नियमित कार्य में व्यस्त रखें।  एक सकारात्मक कार्यक्रम बनाए रखें। ऑफिस की राजनीति आपको उदास महसूस करा सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को नकदी की कमी महसूस हो सकती है।

स्वास्थ्य- भावनात्मक रूप से थोड़ा चुनौतीपूर्ण सप्ताह है। बच्चों का स्वास्थ्य आपको थोड़ा व्यस्त और भावुक रख सकता है।

शिक्षा- स्वास्थ्य उपकरणों में निवेश जेब पर थोड़ा भारी पड़ सकता है। आपको अपनी शिक्षा में अपना 100 प्रतिशत देने से दूर रख सकता है। गैजेट्स या यूट्यूब पर बहुत अधिक समय बर्बाद करने से बचें। अपना फोकस बनाए रखने के लिए अपने वरिष्ठों या भाई-बहनों की मदद लेना फायदेमंद रहेगा।

रिलेशनशिप- जो लोग परिवार की योजना बना रहे हैं। उनके लिए थोड़ा भावनात्मक समय हो सकता है। बातों को ज्यादा दिल पर लेकर व्यावहारिक पहलू देखें। अधिक खर्च आपका बजट बिगाड़ सकता है।

मूलांक 02 (जन्म तिथि 2, 11, 20 या 29)

कार्य- कार्य बैठक आपको विदेश या लंबी दूरी की यात्रा करा सकती हैं। काम आपको व्यस्त रखेंगे। वरिष्ठों से काम की सराहना अत्यधिक प्रेरणादायक रहेगी। कमाई में बढ़ोतरी हो सकती है। कारोबारी लोगों को पिछली सफलता के विश्लेषण पर नया निवेश करने में समय और मेहनत लगेगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के साथ बेहतर समय बिताएं। खुद का आनंद लें और अच्छी दिनचर्या बनाए रखें। आपकी संतुष्टि और खुशी बढ़ने से त्वचा संबंधी समस्याएं बेहतर होंगी।

शिक्षा-  पढ़ाई में परिणाम काफी फायदेमंद होंगे। नए पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया जा सकता है। यात्राएं की जा सकती हैं। जो लोग विदेश में अध्ययन के लिए उत्सुक हैं। वे भी यात्रा कर सकते हैं। संगीत और रचनात्मक गतिविधियाँ अपनाई जा सकती हैं।

रिलेशनशिप- जीवनसाथी और जीवनसाथी के परिवार के साथ विदेश या दूर के स्थानों की यात्रा की योजना बन सकती है। जीवनसाथी या संपत्ति के नाम पर वाहन खरीदने की योजना बन सकती है। हिसाब-किताब रखने के लिए समय निकालें।

यह भी पढ़ें: Monthly Career Horoscope May 2024: मई माह में इन राशियों को मिलेगा करियर में प्रमोशन, जानें मासिक राशिफल

मूलांक 03 ( जन्म तिथि 03, 12, 21 या 30)

कार्य- इस सप्ताह परिवार और काम दोनों ही आपकी प्राथमिकता लगते दिख रहे हैं। व्यवसायी लोग निजी छुट्टियों और मनोरंजन पर पैसा खर्च करेंगे।

स्वास्थ्य- पारिवारिक स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं का ध्यान रखें। स्वास्थ्य के प्रति सचेत दिनचर्या रखना फायदेमंद रहेगा। बच्चे बहुत सारी अच्छी स्वस्थ दिनचर्या की आदतें सीखेंगे।

शिक्षा- बच्चों के भविष्य के लिए शिक्षा में निवेश के कदम उठाने पर चर्चा और निर्णय लिया जा सकता है। परिवार से दूर पढ़ाई करने वालों को परिवार से जुड़ने की इच्छा महसूस हो सकती है।

रिलेशनशिप- पारिवारिक यात्राओं के लिए समय निकालना और साथ में गुणवत्तापूर्ण समय साझा करना इस सप्ताह बड़ी बात होगी। अपने साथी के साथ जिम्मेदारी साझा करना दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस सप्ताह पारिवारिक निवेश करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

मूलांक 04 (जन्म तिथि 04, 13, 22 या 31)

कार्य- अपने आप को सकारात्मक दृष्टिकोण से जोड़े रखें। काम का तनाव बहुत ज्यादा रहेगा। आपको इस्तेमाल किए जाने का अहसास हो सकता है। भावनात्मक फैसले लेने से बचना चाहिए। कारोबारी लोगों का ऑर्डर लेने का मन नहीं होगा। काम के अवसर पाने के नए तरीके तलाशने के लिए समय निकालें।

स्वास्थ्य- नियमित कार्यों से समय निकालें और आराम और प्राकृतिक व्यायाम को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। सकारात्मक विचार और कृतज्ञता का पालन करना चाहिए। नींद की समस्या से पीड़ित लोगों को सोने से 2 घंटे पहले नो मोबाइल नियम का पालन करना चाहिए।

शिक्षा- अंतिम तिथि पर आवेदन करने पर अंक कट सकते हैं। सीखने के नए तरीकों और अपने विषय को बनाए रखने के स्मार्ट तरीकों का पता लगाने के लिए समय निकालें। भविष्य को लेकर अधिक तनाव लेने से बचें।

रिलेशनशिप- अपने आप को अपने साथी के लिए उपलब्ध रखें। आपके रिश्ते में जो कमी है या गलत है। उस पर बहुत अधिक समय देने से बचें। पारिवारिक मुद्दों का बाहरी लोगों के साथ खुलासा या चर्चा न करें। खुद को अपने पार्टनर से जोड़े रखें और एक-दूसरे की सराहना करें।

मूलांक 05 (जन्म तिथि 05, 14 या 23)

कार्य-  कार्यस्थल पर अव्यवस्था बहुत अधिक उलझन पैदा कर सकती है। काम के बोझ के कारण थकावट महसूस करना आपको उदास कर सकता है। व्यवसायियों को भावनात्मक फैसले लेने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे बड़ा नुकसान हो सकता है। आप जिस पर भरोसा करते हैं। उससे सावधान रहें।

स्वास्थ्य- चिंता और अवसाद के रोगी थोड़ा अधिक थका हुआ महसूस कर सकते हैं। दिनचर्या और शेड्यूल आपको व्यस्त रख सकता है और मधुमेह जैसी बीमारियों के लिए आवश्यक दवाएं लेने से चूक सकते हैं। ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

शिक्षा- भावनात्मक निर्णय आपको धीमा कर सकते हैं। कुछ लोगों को बहुत अधिक काम के कारण एकाग्रता में समस्या आ सकती है। वित्तीय कारणों से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन की योजना बनाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

रिलेशनशिप- बहुत अधिक उम्मीदें दिल टूटने का कारण बन सकती हैं। अनावश्यक बहस में पड़ने से बड़े झगड़े हो सकते हैं। सतर्क रहें। पिछले अनुभवों से सीखें। हर बात को भावनात्मक रूप से लेना आप पर बोझ डाल सकता है।

मूलांक 6 (जन्म तिथि 6, 15 या 24)

कार्य- अतिरिक्त आय के साथ नई जिम्मेदारियां आती हैं। बाहरी यात्राएं आपको बहुत अधिक काम में उलझा देंगी। सभी दिशाओं से समृद्धि आ रही है। व्यवसायी लोग अधिक व्यवसाय उत्पन्न करने पर पैसा खर्च करेंगे।  

स्वास्थ्य- दर्द और पीड़ा के लिए वैकल्पिक उपचार फायदेमंद होंगे। चारों ओर से मदद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। कंप्यूटर पर बहुत अधिक काम का बोझ स्वास्थ्य संबंधी समस्या का कारण बन सकता है।

शिक्षा- प्रयासों का बेहतर उपलब्धि हासिल करने के लिए प्रेरित महसूस कर सकते हैं। अपने गुरु के निर्देशों का पालन करने का आनंद लें। क्योंकि यह आपके सर्वोत्तम हित के लिए होगा। नई तकनीकों को सीखना या उनका चयन करना भी फायदेमंद हो सकता है।

रिलेशनशिप- प्यार और रोमांस अधिक रहेगा। आपका पार्टनर अपनी योजनाओं से आपको आश्चर्यचकित कर सकता है। भावनाओं का अतिप्रवाह आपको दुनिया के शीर्ष पर महसूस करा सकता है। बाहरी यात्राओं की योजना बन सकती है।

मूलांक 7 (जन्म तिथि 7, 16 या 25)

कार्य- कार्यस्थल पर भावनात्मक निर्णय आपको सहकर्मियों के साथ बड़े मुद्दों में उलझा सकते हैं। खर्चे बढ़ सकते हैं, जिससे कार्यस्थल पर तनावपूर्ण और निराशाजनक माहौल बन सकता है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को अपने खर्चों को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

स्वास्थ्य- बहुत कठिनाई के साथ आप अपने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को संतुलित करने में सक्षम होंगे। कुछ अप्रत्याशित स्वास्थ्य रिपोर्टों के कारण बहुत अधिक तनाव हो सकता है। सावधानी से चलें क्योंकि फिसलने या मोच आने की संभावना है।

शिक्षा- अपनी प्राथमिकताओं पर ध्यान दें। काम का बहुत अधिक दबाव आपको भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करा सकता है।

रिलेशनशिप- किसी तीसरे व्यक्ति आने के कारण आप दोनों के बीच समस्याएं हो सकती हैं। अपने पार्टनर को नजरअंदाज करने से बचें। अपने साथी की आपके प्रति चिंता और भावनाओं को समझने का प्रयास करें। परिवार कल्याण और चिकित्सा नीतियों पर धन खर्च होगा।

मूलांक 8 (जन्म तिथि 8, 17 या 26)

कार्य- आप जो करते हैं उसके प्रति आपका जुनून आपके फोकस और परिणामों में सुधार करेगा। विजय या पुरस्कार-विजेता समारोह का आयोजन हो सकता है। आपके प्रदर्शन के कारण आय में वृद्धि और कार्यस्थल पर अतिरिक्त सुविधाएं मिल सकती हैं। व्यवसायी लोग अपनी सफलता से खुश हो सकते हैं और अपने व्यवसाय का विस्तार करने की योजना बना सकते हैं।

स्वास्थ्य- हेल्थ की रिपोर्ट बढ़िया रहेगी। यह खुश होने का समय है कि आपके विटामिन और खनिज मानक स्तर पर है। समय निकालकर तीर्थ यात्रा की योजना बनाना काफी लाभदायक रहेगा।

शिक्षा- सभी स्तरों पर आपके द्वारा किए गए प्रयासों के लिए सफलता मिल सकती है। प्रसन्न और खुश रहने से माहौल हल्का हो सकता है। प्रकृति से जुड़े रहने का आनंद लें और प्रकृति के नियमों का पालन करें।

रिलेशनशिप- शादी तय हो सकती है या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो सुंदर जीवनसाथी की तलाश में है। बड़े परिवार के मेहमानों के मनोरंजन पर धन खर्च होगा। अपने साथी के साथ छुट्टियां काफी लाभकारी हो सकती हैं।

मूलांक 9 (जन्म तिथि 9, 18 या 27)

कार्य- अपने पेशेवर और निजी जीवन में संतुलन बनाने के लिए बहुत प्रयास किए जा सकते हैं। कमाई के नए रास्ते तलाशने के लिए समय निकालें, ताकि आप अपने कार्य का विस्तार कर सकें। व्यवसायी लोग अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए धन खर्च करेंगे। नए प्रोजेक्ट पर भी विचार हो सकता है।

स्वास्थ्य- अपनी दिनचर्या को संतुलित करने से अच्छा स्वास्थ्य हो सकता है। रिकवरी अच्छी होने से दवाएं कम हो सकती हैं। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी का सेवन बढ़ाना काफी मददगार हो सकता है। नए तरीके या उपचार खोजने के लिए समय निकालना काफी मददगार हो सकता है।

शिक्षा- दिन-प्रतिदिन की पढ़ाई के प्रति अपना दृष्टिकोण संतुलित करें। नई कक्षाओं में शामिल होने के लिए समय निकालने से आपको अपग्रेड करने में मदद मिल सकती है। नई डिग्रियों के लिए नामांकन किया जाएगा। भावनात्मक फैसलों का ध्यान रखें।  चीजों को बहुत ज्यादा निजी तौर पर लेने से बचें। विज्ञान की पढ़ाई कर रहे छात्र नए पाठ्यक्रमों की तलाश में रहेंगे।

रिलेशनशिप- रिश्ते में संतुलन बनाए रखें। इस सप्ताह आप खुश रहेंगे और अपने रिश्ते को संवारेंगे। जीवनसाथी के लिए उपहार खरीदना आपको व्यस्त रख सकता है। भविष्य के निवेश के लिए तैयारी आपको बहुत सक्रिय और संलग्न रख सकती है।

यह भी पढ़ें: Monthly Horoscope May 2024: इन राशियों के लिए तरक्की की सौगात लेकर आएगा मई का महीना, पढ़िए मासिक राशिफल

डिस्क्लेमर- ''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।