Move to Jagran APP

Weekly Numerology Horoscope 08 to 14 April 2024: इन मूलांक वालों की चमकेगी किस्मत, जानिए कैसा रहेगा यह सप्ताह?

ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। अंक ज्योतिष (Weekly Numerology Horoscope) की सहायता से हम जातक की जन्म तिथि के द्वारा भविष्य की बहुत-सी बातों का पता लगा सकते हैं। आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा से जानते हैं कि यह नया सप्ताह करियर स्वास्थ्य शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए कैसा रहने वाला है?

By Jagran News Edited By: Kaushik Sharma Updated: Sun, 07 Apr 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
Weekly Numerology Horoscope 08 to 14 April 2024 पढ़िए अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल।

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Weekly Numerology Horoscope 08 to 14 April 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष का विशेष महत्व है। इनका आकलन ग्रह एवं नक्षत्रों की चाल और जातक की जन्म तिथि के आधार पर किया जाता है। अब जब अप्रैल का नया सप्ताह शुरू हो चुका है, तो आइए ज्योतिष और टैरो विशेषज्ञ पल्लवी एके शर्मा से जानते हैं कि करियर, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में यह सप्ताह कैसा रहने वाला है?

मूलांक 01 (जन्म तिथि 01, 10, 19 या 28)

कार्य- कठोरता और सब कुछ अकेले करने की लालसा बहुत भारी और थका देने वाली हो सकती है। व्यावसायिक प्रतिबद्धता काफी निराशाजनक हो सकती है। पैसों की तंगी रहेगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य समस्याओं में उलझे रहेंगे। इस सप्ताह ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप काफी मददगार हो सकता है।

शिक्षा- आप अपने पाठ्यक्रम को ऑनलाइन करना चुन सकते हैं। आप जो कुछ भी पढ़ रहे हैं। उसके दैनिक नोट्स बनाने का प्रयास करें। क्योंकि अन्यथा यह बहुत अधिक ध्यान भटकाने वाला हो सकता है। अपने सहपाठियों के साथ बहुत अधिक बातें साझा करना आप दोनों के बीच दरार पैदा कर सकता है।

संबंध- निवेश के प्रबंधन के बारे में परिवार और जीवनसाथी के साथ चर्चा में बहुत अधिक ऊर्जा और समय लग सकता है। यह बताने का प्रयास करना कि आप बहुत कुछ कर रहे हैं और आप अधिक जिम्मेदार हैं। यह एक बड़ी दरार का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें: Monthly Career Horoscope April 2024: करियर में मिलेगी तरक्की, नेगेटिव विचारों से रहें दूर, पढ़ें करियर राशिफल

मूलांक 02 (जन्म तिथि 2, 11, 20 या 29)

कार्य- काम के बोझ के कारण बहुत अधिक चिंता और अवसाद का अनुभव हो सकता है। अपनी प्राथमिकताएं तय करें और उसके अनुसार काम करें। जो आपके अनुकूल नहीं है। उसके लिए आलोचना करने के बजाय कृतज्ञता की स्थिति में रहें।  

स्वास्थ्य- अपना ख्याल रखें। जो दुर्लभ है उस पर विचार न करें। एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपके मूड और स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगा। ताजी हवा, प्राणायाम और योग के लिए समय निकालें।

शिक्षा- आपके नियंत्रण से परे चीजों के बारे में तनाव आपके प्रयासों को प्रभावित करेगा। कार्यों की सूची का पालन करना और समय पर कार्यों को पूरा करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें।

संबंध- छोटी-छोटी बातों पर रोजाना झगड़े आपके जीवनसाथी के बीच गंभीर दूरियां पैदा कर सकता है। व्यंग्यात्मक हास्य खतरनाक हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएं कि एक-दूसरे समान रूप से महत्वपूर्ण है।  

मूलांक 03 ( जन्म तिथि 03, 12, 21 या 30)

कार्य- नौकरी में संतुष्टि की अनुभूति हो सकती है और आप इसमें सहज महसूस कर सकते हैं। ऑफिस में काफी प्रेरक घटनाएं हो सकती हैं। व्यवसायी लोग अपने काम के जुनून की तलाश में रह सकते हैं। नए निवेश की संभावना बन सकती है।

स्वास्थ्य- आराम करने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने का समय है। छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में कोई अज्ञानता न हो। यहां तक कि बुजुर्ग लोग भी दर्द महसूस कर सकते हैं।

शिक्षा- विदेश में या घर से दूर पढ़ाई करने वालों को घर जाने की बड़ी इच्छा हो सकती है। अपने करियर चयन के बारे में स्पष्ट रखें और समय पर नामांकन करें। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्र काफी प्रेरित हो सकते हैं।

संबंध- एक-दूसरे के प्रति समझ बढ़ सकती है। जमीन या घर से जुड़ी चीजों की खरीदारी हो सकती है। परिवार के साथ संवादात्मक चर्चा बेहतर समझ प्रदान कर सकती है।

मूलांक 04 (जन्म तिथि 04, 13, 22 या 31)

कार्य- अपने पेशेवर और निजी जीवन में संतुलन बनाने के लिए बहुत प्रयास किए जा सकते हैं। कमाई के नए रास्ते तलाशने के लिए समय निकालें। ताकि आप अपने क्षितिज का विस्तार कर सकें। व्यवसायी लोग अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए धन खर्च करेंगे।

स्वास्थ्य- अपनी दिनचर्या को संतुलित करने से स्वास्थ्य अच्छा हो सकता है। रिकवरी अच्छी होने से दवाएं कम हो सकती हैं। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी का सेवन बढ़ाना काफी मददगार हो सकता है। नए तरीके या उपचार खोजने के लिए समय निकालना काफी मददगार हो सकता है।

शिक्षा- दिन-प्रतिदिन की पढ़ाई के प्रति अपना दृष्टिकोण संतुलित करें। नई कक्षाओं में शामिल होने के लिए समय निकालने से आपको अपग्रेड करने में मदद मिल सकती है। नई डिग्रियों के लिए नामांकन किया जाएगा। भावनात्मक फैसलों का ध्यान रखें। चीजों को बहुत ज्यादा निजी तौर पर लेने से बचें। विज्ञान की पढ़ाई कर रहे छात्र नए पाठ्यक्रमों की तलाश में रहेंगे।

संबंध- रिश्ते को प्यार और समझदारी से संतुलित करें। इस सप्ताह आप खुश रहेंगे और अपने रिश्ते को आगे बढ़ाएंगे। जीवनसाथी के लिए उपहार खरीदना  आपको व्यस्त और सक्रिय रख सकता है। भविष्य के निवेश के लिए पारिवारिक चर्चा आपको अंतिम निर्णय में बहुत सक्रिय और शामिल रख सकती है।

मूलांक 05 (जन्म तिथि 05, 14 या 23)

कार्य- कार्यालय का दबाव और राजनीति काफी अधिक और मांगलिक हो सकती है। नौकरी में दूरदराज के क्षेत्रों में स्थानांतरण हो सकता है, जो काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। बिजनेस करने वाले लोगों की पार्टनर से अनबन और नए निवेश की संभावना बन सकती है।

स्वास्थ्य- इस सप्ताह इधर-उधर की छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं आपके दिमाग पर हावी रह सकती हैं। अवसाद के रोगी सांसारिक कार्यों को करने में बहुत अव्यवस्थित महसूस कर सकते हैं। बड़े परिवार में किसी की गंभीर बीमारी काफी चिंताजनक हो सकती है। सकारात्मक सोच और प्रेरणा के लिए पहल करें।

शिक्षा- नई परियोजनाएं आपको काफी तनावग्रस्त कर सकती हैं। विज्ञान की पढ़ाई कर रहे छात्रों को समय पर काम पूरा करने में चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। नए कॉलेज के माहौल को प्रबंधित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। शांत रहें और अनावश्यक रूप से शिकायत करने के बजाय समाधान खोजने का प्रयास करें।  

संबंध- छोटी-छोटी बातों को लेकर अनावश्यक विवाद हो सकता है। चीजों को बहुत अधिक व्यक्तिगत रूप से लेने से बचें। नकारात्मक विचार आपको व्यस्त रख सकते हैं और आपकी ऊर्जा को बिखेर सकते हैं।

मूलांक 6 (जन्म तिथि 6, 15 या 24)

कार्य- इस वीक भ्रम और दुविधा आपकी ऊर्जा को बहुत कम रख सकते हैं। महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय सावधान रहें। क्योंकि विवरणों पर नजर रखना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। व्यापार से जुड़े जातकों को इस सप्ताह महत्वपूर्ण निर्णय लेने के साथ-साथ नए निवेश से भी बचना चाहिए।

स्वास्थ्य- डॉक्टर के नुस्खे का ठीक से पालन न करना छोटी-मोटी परेशानियां दे सकता है। वैकल्पिक उपचारों की मदद लें और ताजा भोजन करें।

शिक्षा-  एक समय में बहुत सारी चीजें हाथ में लेना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका पूरा काम ग्रेस के साथ हो। ध्यान भटकाने वाले दोस्तों की संगति काफी परेशान करने वाली हो सकती है।

संबंध- अपने जीवनसाथी की सराहना करने के लिए समय निकालें। छोटी-छोटी बातों के लिए अपने पार्टनर में गलतियां निकालने से बचें।  

मूलांक 7 (जन्म तिथि 7, 16 या 25)

कार्य- अपने काम के विवरण पर पकड़ बनाने के लिए समय निकालें। सहकर्मी आपके प्रदर्शन से ईर्ष्या कर सकते हैं। कारोबारी लोग काम को अंजाम देने के लिए नई रणनीति अपनाने पर पैसा खर्च करेंगे।  

स्वास्थ्य- बहुत अधिक ध्यान देने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। नियमित स्वास्थ्य जांच की योजना बनाई जानी चाहिए। व्यायाम पर पैसा खर्च हो सकता है। अच्छे व्यायाम दिनचर्या की निगरानी करना सहायक हो सकता है।

शिक्षा- विद्या में वृद्धि होगी। कोर्स बहुत अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन इनका क्या उपयोग हो सकता है। इसे लेकर बहुत भ्रम है। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले विदेशी छात्र बिना किसी सहायता के काफी निराश हो सकते हैं।  

संबंध- जीवनसाथी के साथ लड़ाई बार-बार होने वाले मुद्दों के कारण जीवित रहना मुश्किल हो सकता है। विचारों में भारी मतभेद हो सकता है। जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी प्रेरक हो सकता है।

मूलांक 8 (जन्म तिथि 8, 17 या 26)

कार्य- पचास प्रतिशत प्रयासों के साथ काम करना काफी शर्मनाक हो सकता है। व्यापार से जुड़े लोगों को बिना पढ़े कागजों पर हस्ताक्षर करने से बचना चाहिए। साझेदारी संबंधी सौदे बन सकते हैं।

स्वास्थ्य- हार्मोनल या स्त्री संबंधी समस्याओं का ध्यान रखें। अज्ञानता से बचें। बहुत अधिक फास्ट फूड खाने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। बिना चूके दवा लें।  अपने व्यायाम की दिनचर्या पर बेहतर नियंत्रण रखें।

शिक्षा- दूसरे लोगों के कुछ मुद्दों में बहुत अधिक शामिल होने से आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे।

संबंध- अपनी ऊर्जा को संतुलित करें। अपने प्रियजनों के लिए अपनी भावनाएं व्यक्त करें। यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएं कि आपके प्रयासों का सम्मान किया जाए।

मूलांक 9 (जन्म तिथि 9, 18 या 27)

कार्य- बहुत अधिक काम के दबाव के बावजूद आप अकेले ही सब कुछ निपटाने की कोशिश करेंगे। खर्चे अधिक हो सकते हैं। कुछ आध्यात्मिक उत्थान के पाठ्यक्रमों से जुड़ने के बारे में सोचा जा सकता है। कारोबारी लोग बेकार के निवेश में फंसा हुआ महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य पहले से थोड़ा बेहतर हो सकता है। आप जीवन की स्थितियों की जिम्मेदारी लेने का प्रयास कर सकते हैं, हालांकि ऊर्जा काफी हद तक समाप्त हो सकती है, लेकिन फिर भी खुद को वापस उछालने के लिए खुश रहेंगे।

शिक्षा- नई शुरुआत करने और जिम्मेदारियां लेने के लिए तैयार रहें। आपको महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी जा सकती हैं। ध्यान ज्ञान से निर्देशित होने के लिए किया जाना चाहिए।

संबंध- आप अपने रिश्ते में नकारात्मकता को शांत करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देकर इसे सफल बनाने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। चीजों को आसान बनाने में पैसा और समय खर्च होगा। पारिवारिक यात्रा अधिक लाभकारी हो सकती हैं। इसे साकार करने के लिए यात्रा योजनाओं का उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Monthly Horoscope April 2024: इन राशियों की किस्मत खोलेगा अप्रैल का महीना, पढ़िए मासिक राशिफल

डिस्क्लेमर- ''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी''।