Move to Jagran APP

Scorpio Yearly Horoscope 2024: वार्षिक राशिफल से जानें कैसा रहेगा, इस साल वृश्चिक राशि वालों का भाग्य

राशिफल के अनुसार आने वाला नया साल वृश्चिक राशि के जातकों के लिए खुशियों से भरा हो सकता है। हालांकि इस साल का कुछ समय उनके लिए मुश्किलों से भरा भी हो सकता है। लेकिन अपनी सूझ-बूझ से वे इन परेशानियों से बाहर आ सकते हैं। आइए पंडित हर्षित शर्मा के जानते हैं साल 2024 के लिए वृश्चिक राशि का राशिफल।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 30 Dec 2023 06:04 PM (IST)
Hero Image
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए कुछ यूं रहेगा साल 2024

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Scorpio Yearly Horoscope 2024: नए साल की शुरुआत में लोग अक्सर यह जानना चाहते हैं कि उनका आने वाला साल कैसा बीतेगा। क्या उन्होंने जो सपने देखें हैं, वे पूरे हो पाएंगे या नहीं। इन सवालों का जवाब राशिफल की मदद से मिल सकता है। राशिफल की मदद से आप अपने जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में होने वाले बदलावों के बारे में जान सकते हैं। इसलिए इस लेख में, हम आपको वृश्चिक राशि के जातकों के बारे में बता रहे हैं।

वृश्चिक राशिफल

वर्ष 2024 में वृश्चिक राशि वालों के लिए समय उनके अनुकूल रहने वाला है। वर्ष के शुरुआती दौर में सूर्य मंगल की युति दूसरे भाव में, बुद्ध और शुक्र की स्थिति स्वरासी में छठे सातवें भाव में, गुरु की स्थिति पंचम में राहु एकादशी में, केतु की स्थिति आपको इस वर्ष सफलता दिलाने वाली रहेगी। इस वर्ष आपको कई अवसर भी प्राप्त होंगे। हालांकि मानसिक तनाव और समस्याओं का आपको बहुत सामना करना पड़ेगा, लेकिन फिर भी इस वर्ष आपके लिए लाभ के योग बनेंगे। इस वर्ष वृश्चिक राशि वालों के लिए कार्य क्षेत्र में नई अवसर प्राप्त होंगे। आप इस साल किसी बड़ी पार्टनरशिप या शेयर मार्केट में बड़ा निवेश कर सकते हैं। पारिवारिक दृष्टि से पत्नी बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी। लेकिन अच्छी बात यह होगी कि पत्नी से चल रहे विवाद खत्म होंगे। इस वर्ष आप अपने परिवार या बच्चों के लिए कोई बड़ा निवेश प्रॉपर्टी या बैंक आदि में कर सकते हैं, जो आगामी भविष्य में आपको लाभान्वित करेगा।यदि इस वर्ष आप किसी नए कार्य की तलाश में हैं, तो आपकी तलाश पूरी होगी। साथ ही, आपको अपने परिवार और मित्रों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। हालांकि, वर्ष के उतरते समय कुछ विरोधी लोगों के कारण समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु यह वर्ष उतार-चढ़ाव के बावजूद आपके लिए सफल रहेगा।

स्वास्थ्य

वर्ष 2024 में वृश्चिक राशि वालों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। छठे भाव स्थित गुरु व शनि की दृष्टि पंचम में व राहु स्वास्थ्य कर्म को जन्म दे सकते हैं। इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि कई स्वास्थय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पत्नी का स्वास्थय भी बिगाड़ सकता है। इस वर्ष स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। साथ ही, दवाई आदि के उपयोग में सावधानी रखें, नहीं तो शारीरिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। स्वास्थ्य संबंधी जरूरी चीजों को ध्यान से चेक कर उपयोग करें।

वित्त

वर्ष 2024 वृश्चिक राशि वालों के लिए आय के क्षेत्र में लाभ देने वाला होगा। चतुर्थ भाव में स्थित शनि व सप्तम में गुरु की स्थिति कार्य क्षेत्र में लाभ कराएगी। व्यापार व व्यवसाय में लाभ के अवसर खुलेंगे और आप कोई बड़ी पार्टनरशिप डील कर सकते हैं। साथ ही, अपने पुराने व्यापार में परिवर्तन करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, इस वर्ष आपको अपने कार्य क्षेत्र में कुछ नया करने का अवसर प्राप्त होगा। साथ ही, आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। आपका मन एकाग्रचित रहेगा व व्यापार आदि क्षेत्र में आप नए संबंध स्थापित कर सकेंगे। इससे आय क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी। इस वर्ष किसी विशिष्ट व्यक्ति से मुलाकात व्यापार व्यवसाय में आपको बहुत आगे की ओर ले जा सकती हैं।

करियर

करियर की दृष्टि से वर्ष 2024, वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अच्छा रहने वाला है। शनि महाराज और गुरु की कृपा से आपके लाभ के योग बनेंगे। नौकरी में स्थायित्व आएगा और साथ ही आपके कार्य की प्रशंसा होगी। आपको विशेष पद से सम्मानित किया जा सकता है। इस वर्ष आपके सहयोगी वर्ग आपके व्यवहार से प्रसन्न रहेंगे व कार्य क्षेत्र में आपको अपने साथियों का सहयोग प्राप्त होगा। इस वर्ष कार्य क्षेत्र में किसी विशिष्ट कार्य के पूर्ण होने से चारों ओर आपके कार्य करने की कुशलता की तारीफ होगी।

लव

वर्ष 2024 वृश्चिक राशि वालों के लिए लव लाइफ में उतार चढ़ाव वाला रहेगा। वर्ष का शुरुआती दौर, जहां आपकी लव लाइफ के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप अपने पार्टनर के साथ बाहर घूमने फिरने जा सकते हैं। साथ ही, यह समय आप अपने पार्टनर के साथ बहुत अच्छा बिताएंगे। वर्ष के शुरुआती समय में, आपका लव पार्टनर आपका लाइफ पार्टनर बन सकता है। वर्ष के मध्य का समय, कुछ परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। आपको अपने साथी के साथ आपसी सामंजस्य बिठाने में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। जिसका एक कारण आपका बाद बड़-बोला पन होगा। आप अपने स्वभाव में परिवर्तन लाएं, नहीं तो आपका साथी आपसे दूरियां बन सकता है। साथ ही, अपने साथी के विश्वास को जीतने का प्रयास करें।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।