Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wheel Drive System: शिमला, मनाली जाने का बना रहे हैं प्लान? ऑफ-रोड ट्रिप के लिए बेस्ट रहेंगी ये ड्राइव सिस्टम वाली कारें

कार की खासियत की लिस्ट में व्हील ड्राइव भी आता है जिसके लेकर लोग अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं और गाड़ी खरीदते वक्त गलती कर बैठते हैं ऐसे में आज आपको बताने जा रहे हैं क्या होता है 2 व्हील ड्राइव और 4 व्हील ड्राइव।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 27 Mar 2022 07:20 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी से पहाड़ों पर धूमने से पहले जान ले ये बात

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप नई कार खरीदने के लिए मार्केट में गए हैं। और इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि 2 व्हील ड्राइव, 4 व्हील ड्राइव क्या होता है। तो आज आपका यह कन्फ्यूजन दूर होने वाला है, जिससे आपको आपके पसंद की कार या एसयूवी को खरीदने में मदद मिलेगी। यहां तक अगर आप पहाड़ों पर जाने के लिए रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कौन सी व्हील ड्राइव सिस्टम ट्रिप के लिए सही होगी। 

Two- Wheel Drive Systems

टू-व्हील ड्राइव सिस्टम हाइवे और रोड्स के लिए बेहतर माना जाता है, क्योंकि कार को सिर्फ समतल जगहों पर ही चलना होता है और इसमें आगे के टायर को ही पावर की जरूरत पड़ती है। यह ड्राइव सिस्टम टू-व्हील ड्राइव वाहन या तो फ्रंट-व्हील या रियर-व्हील कॉन्फ़िगरेशन में आते हैं। इसका मतलब है कि कार के आधार पर, इंजन आगे या पीछे के पहियों को पॉवर भेजता है। मध्य-अटलांटिक जैसे क्षेत्रों में, जहां आप कभी-कभी बर्फ देख सकते हैं उन जगहों पर दो-पहिया ड्राइव वाहन पर्याप्त हैं यदि आप इसके साथ सहज हैं।

Four-wheel drive systems

फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम इकोनॉमिकल के अनुसार, अक्सर पिकअप ट्रकों और ऑफ-रोड पर चलने वाले वाहनों में दिखाई देता है। हालांकि, आजकल अधिक वाहन निर्माण करने वाली कंपनियां इसका उपयोग एसयूवी और क्रॉसओवर जैसे वाहनों में करने लगे हैं। फोर-व्हील ड्राइव वाहन में इंजन सभी पहियों को पॉवर भेजता है, जिससे गाड़ी को ऑप्टिमल ट्रैक्शन और कंट्रोल मिलता है। खासतौर से उबड़-खाबड़ इलाकों में। यह कर्षण तब काम में आता है यदि आप चढ़ाई, चट्टानी इलाके में या बर्फ के माध्यम से गाड़ी चला रहे हैं।

ऑफ रोड ट्रिप के लिए बेस्ट

ऑफ रोडिंग के शौकीनों के लिए ये सिस्टम बेस्ट होता 4 व्हील ड्राइव सिस्टम। इससे पहाड़ो पर चढाई के दौरान मदद मिलती है। क्योंकि ये व्हील ड्राइव सिस्टम गाड़ी के चारों टायरों को पॉवर देता है। आपको बता दें फोर-व्हील ड्राइव कारें थोड़ी महंगी होती हैं।