Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किफायती दामों में पहली गाड़ी खरीदने वालों के लिए ये हैं 5 बेहतरीन कारें, 4 लाख रुपये है शुरुआती कीमत

हमारी सूची में पहली कार मारुति सुजुकी की है। Maruti Suzuki Alto K10 की कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसके अलावा Maruti Suzuki Alto K10 Maruti Suzuki S Presso Renault Kwid Maruti Suzuki Celerio और Maruti Suzuki WagonR भी किफायती दामों में उपलब्ध है। इस सेगमेंट के वाहन अच्छा माइलेज कंफर्ट और अच्छी सुविधाएं प्रदान करते हैं। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 18 Aug 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
हमारी सूची में पहली कार मारुति सुजुकी की है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पहली बार कार खरीदने वाले लोग आमतौर पर एक किफायती वाहन की तलाश में रहते हैं। पहली कार खरीदते समय लोग ऐसा वाहन चुनते हैं, जो उन्हे हल्की-फुल्की ट्रिप के साथ ऑफिस से घर और घर से ऑफिस ले जाने का काम कर सके।

इस सेगमेंट के वाहन अच्छा माइलेज, कंफर्ट और अच्छी सुविधाएं प्रदान करते हैं। अगर आफ भी किफायती दामों में एक ऐसी ही गाड़ी तलाश रहे हैं, तो अपने इस लेख में हम आपके लिए 5 कारों को लेकर आए हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Maruti Suzuki Alto K10

हमारी सूची में पहली कार मारुति सुजुकी की है। Maruti Suzuki Alto K10 की कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इस किफायती हैचबैक में 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन मिलता है और इसे CNG वर्जन में भी पेश किया जाता है। आप इस कार को मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ले सकते हैं।

Maruti Suzuki S-Presso

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो हमारी सूची में दूसरी कार है। इसमें एसयूवी से प्रेरित स्टाइल है और इसकी शुरुआती कीमत 4.26 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। एस-प्रेसो को Alto K10 के समान 1.0-लीटर NA पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है।

Renault Kwid

Renault Kwid भी पहली बार कार खरीदने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। रेनो क्विड एक हैचबैक है। इसकी कीमत 4.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। रेनो क्विड को 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश करता है, जो 67 एचपी की शक्ति और 91 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है।

Maruti Suzuki Celerio

मारुति सुजुकी के पास किफायती रेंज में कारों की एक विस्तृत सीरीज है और यही कारण है कि वे सेलेरियो के साथ सूची में वापस आ गए हैं। यह कार अपने अधिक किफायती सिब्लिंग की तुलना में थोड़े अधिक प्रीमियम फीचर्स प्रदान करती है। मारुति सुजुकी सेलेरियो की कीमत 5.37 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और इसमें 1.0-लीटर, NA पेट्रोल इंजन मिलता है। ये सीएनजी किट विकल्प के साथ भी आती है।

Maruti Suzuki WagonR

मारुति सुजुकी वैगनआर एक टॉलबॉय हैचबैक है। इसकी कीमत 5.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है। इसमें 1.0-लीटर, NA पेट्रोल और 1.2-लीटर, चार-पॉट NA पेट्रोल इंजन शामिल है। देश में इसको एक फैमिली कार के रूप में कई लोग उपयोग करते हैं।