Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2023 Kia Seltos को ये 5 चीजें बनाती हैं सेगमेंट में सबसे बेहतर, खरीदने का प्लान है तो जरूर जानें खासियत

5 Big Changes in Kia Seltos ये कई बेहतरीन फीचर्स और डिजाइन बदलावों के साथ पेश किया गया है। स्टाइलिंग हमेशा किआ सेल्टोस की यूएसपी में से एक रही है और फेसलिफ्ट के साथ इसके डिजाइन को पहले से काफी बेहतर करने की कोशिश की गई है। वहीं दूसरी ओर नई सेल्टॉस को लेवल-2 एडास फंक्शन दिए गए हैं जो इसे काफी सुरक्षित कार बनाते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 07 Jul 2023 01:59 PM (IST)
Hero Image
5 big changes in 2023 Kia Seltos you need to know

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 2023 Kia Seltos को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी ने इसे कई नए और बेहतरीन बदलावों के साथ पेश किया है, जो इसे सेगमेंट की अन्य कारों और इसके पहले के मॉडल से काफी बेहतर बनाते हैं। अगर आप भी फेसलिफ्टेड किआ सेल्टॉस खरीदने का प्लान कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि ये पहले से कितना बदल गई है, तो अपने इस लेख में हम आपको इसके 5 प्रमुख बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए, जान लेते हैं।

स्टाइलिंग

स्टाइलिंग हमेशा किआ सेल्टोस की यूएसपी में से एक रही है और फेसलिफ्ट के साथ इसके डिजाइन को पहले से काफी बेहतर करने की कोशिश की गई है। आधुनिक एलीमेंट के साथ संयुक्त आनुपातिक लेआउट इसे एक सुंदर लुक देता है, जो इसे सेगमेंट में बेहतर दिखने वाली एसयूवी में से एक बनाता है।

वहीं, किआ ने सेल्टोस फेसलिफ्ट को बड़े 18 इंच के डुअल-टोन अलॉय व्हील से सुसज्जित किया है, जो प्री-फेसलिफ्ट मॉडल के एक्स-लाइन ट्रिम से लिया गया है। ये अपने सेगमेंट में किसी भी एसयूवी द्वारा पेश किया जाने वाले सबसे बड़े अलॉय व्हील साइज हैं।

लेवल-2 एडास फंक्शन

Kia Seltos Facelift 17 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) सुरक्षा फीचर के साथ आती है। इसमें फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन वॉर्निंग और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके साथ ही नई सेल्टॉस में 6 एयरबैग, ईएससी, हिल असिस्ट क्लाइंब (एचएसी), इंटेलिजेंट सराउंड व्यू मॉनिटर और रियर डिस्क ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं।

डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और डिस्प्ले

सेल्टोस फेसलिफ्ट डुअल-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन के साथ आती है, जो कि अब तक इसके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पेश नहीं किया है। साथ ही ये एक डुअल डिजिटल डिस्प्ले के साथ आती है, जिसमें पूरी तरह से डिजिटल 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक समान आकार की इंफोटेनमेंट स्क्रीन शामिल है। इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा है।

सबसे शक्तिशाली इंजन

किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट को नए 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है, जो 160 पीएस की अधिकतम पावर और 253 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। ये इसे सेगमेंट की सबसे शक्तिशाली एसयूवी बनाता है।

ड्राइव ऑप्शन 

1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल मोटर के अलावा, सेल्टोस फेसलिफ्ट में 1.5-लीटर NA पेट्रोल (115 पीएस) इंजन और 1.5-लीटर डीजल मोटर (116 पीएस) भी मिलता है। इसके अलावा, एसयूवी चुनने के लिए पांच गियरबॉक्स विकल्प प्रदान करती है। इनमें 6MT, iMT, IVT, 7DCT और 6AT शामिल हैं।