Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Automatic Car चलाते समय कभी न करें ये 5 गलतियां, सीधे इंजन पर पड़ता है असर

अगर आपके पास भी एक ऑटोमैटिक कार है या फिर आप निकट भविष्य में ऐसी कोई गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ऐसे में आपको 5 चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है। कई लोग फ्यूल बचाने के लिए ढलान पर गाड़ी आते ही एकदम से गियर न्यूट्रल कर देते हैं। क्या आपको पता है कि ऐसा करना कार के इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 20 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Automatic Car चलाते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बेहतरीन कम्फर्ट और उपयोग में आसानी के कारण Automatic Cars भारत में काफी लोकप्रिय हो गई हैं। अगर आपके पास भी एक ऑटोमैटिक कार है या फिर आप निकट भविष्य में ऐसी कोई गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको 5 चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है। आइए, इनके बार में जान लेते हैं।

ड्राइविंग के दौरान गियर न्यूट्रल न करें

कई लोग फ्यूल बचाने के लिए ढलान पर गाड़ी आते ही एकदम से गियर न्यूट्रल कर देते हैं। क्या आपको पता है कि ऐसा करना कार के इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है। इंजन के गियरबॉक्स की लाइफ अच्छी रखने के लिए आप ऐसा न करें।

गियर शिफ्टर पर हाथ न रखें

गियर शिफ्टर पर अपना हाथ रखने से ट्रांसमिशन में अनावश्यक टूट-फूट हो सकती है और फिर इसकी मरम्मत काफी महंगी पड़ सकती है। गियर शिफ्टर को केवल तभी छूना चाहिए जब आप गियर बदल रहे हों। इसलिए, दोनों हाथों को स्टीयरिंग व्हील पर रखें और गियर शिफ्टर पर अपना हाथ रखने से बचें।

यह भी पढ़ें- Car Loan लेने से पहले जरूर करें ये काम, मनचाहे बैंक से ऐसे मिलेगा कम ब्याज पर लोन

कार आगे-पीछे करते समय गियर शिफ्ट न करें

मैनुअल कार के विपरीत ऑटोमैटिक गाड़ी चलाते समय गियर बदलना आवश्यक नहीं है। हालांकि, जब कार आगे या पीछे चल रही हो तो कुछ ड्राइवर गलती से गियर बदलने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे ट्रांसमिशन को नुकसान हो सकता है। इसलिए, हमेशा गियर बदलने से पहले पूरी तरह रुकना सुनिश्चित करें। हमेशा याद रखें कि ऑटोमैटिक कार में गियर तभी बदलें जब वाहन पूरी तरह से रुक जाए।

एक्सेलेरेटर और ब्रेक पैडल का एक साथ उपयोग न करें

एक ही समय में एक्सेलेरेटर और ब्रेक पैडल का उपयोग करना ब्रेक और ट्रांसमिशन दोनों के लिए नुकसान दायक हो सकता है। इसको "राइडिंग द ब्रेक" भी कहा जाता है। इससे फ्यूल एफिशियंशी भी कम हो सकती है और कार के ब्रेक ज्यादा गरम होकर जल्दी खराब हो सकते हैं।

रेगुलर मेंटेनेंस करते रहें

ऑटोमैटिक कार के इंजन की लंबी उम्र रखने के लिए रेगुलर मेंटेनेंस जरूरी है। आपको बता दें कि ऑटोमैटिक कार को चलाना आसान है, लेकिन उसको मेंटेन करके रखना उतना ही मुश्किल। इन टिप्स को फॉलो करके आप ऑटोमैटिक कार से सुरक्षित और सुगम ड्राइविंग कर सकते हैं।