Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: गर्मियां शुरू होते ही गाड़ी को चाहिए 5 जरूरी मेंटेनेंस, तुरंत फॉलो करें ये स्टेप

उच्च तापमान के कारण आपकी कार के टायर फैल सकते हैं जिससे टायर फटने का खतरा हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके टायरों में ठीक से हवा भरी हुई है और टायर घिसे हुए नहीं हैं। गर्मियों के दौरान अपनी कार को छाया में पार्क करने से इंटीरियर को बहुत अधिक गर्म होने से बचाया जा सकता है और इससे कार के एसी सिस्टम को भी राहत मिलेगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 20 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
आइए, समर कार केयर के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौसम करवट ले रहा और उत्तर भारत में लोग हल्की-हल्की गर्मी का अहसास करने लगे हैं। समर शुरू होते ही आपकी कार को कुछ विशेष मेंटेनेंस की जरूरत होती है। अगर आप अपनी गाड़ी से प्रेम करते हैं और उसे गर्मियों में बेहतर रखना चाहते हैं, तो हम आपके लिए 5 जरूरी टिप्स लेकर आए हैं।

टायर चेक करें

उच्च तापमान के कारण आपकी कार के टायर फैल सकते हैं, जिससे टायर फटने का खतरा हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके टायरों में ठीक से हवा भरी हुई है और टायर घिसे हुए नहीं हैं। इसके अलावा कोई परेशानी नजर आने पर इन्हे मैकेनिक का जरूर दिखाएं।

यह भी पढ़ें- Maruti Jimny ने बर्फ में फंसी Land Rover Defender और Scorpio N को चुटकियों में निकाल दिया, देखते रह गए लोग

पार्किंग का ध्यान रखें

गर्मियों के दौरान अपनी कार को छाया में पार्क करने से इंटीरियर को बहुत अधिक गर्म होने से बचाया जा सकता है और इससे कार के एसी सिस्टम को भी राहत मिलेगी। कार के डैशबोर्ड की सुरक्षा के लिए और लंबे समय तक सूरज की रोशनी के संपर्क में रहने के कारण इसे टूटने से बचाने के लिए सनशेड का उपयोग करें।

फ्लुइड चेक करते रहें

गर्मियों के दौरान जब तापमान बढ़ता है, तो आपकी कार का इंजन ऑयल जल्दी खराब हो सकता है। इससे इंजन के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। इसे रोकने के लिए, अपने इंजन में ऑयल लेवल की नियमित रूप से जांच करना और आवश्यकतानुसार उनमें उचित तेल डालना महत्वपूर्ण है।

एसी की सर्विस

गर्मी के महीनों के दौरान कार मालिक अक्सर शिकायत करते हैं कि उनकी एयर कंडीशनिंग यूनिट केबिन को तेजी से ठंडा नहीं कर रही हैं। कार सीधी धूप में पार्क की जाती है, तो गर्मी अंदर फंस जाती है। इसलिए कार को छाया में पार्क करने के साथ-साथ एसी की सर्विस भी करा लें।

बैटरी चेक करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैटरी सुचारू रूप से चलती है, उसे साफ रखना महत्वपूर्ण है। आप बैटरी केबलों को अलग करने के बाद बैटरी टर्मिनलों को नियमित रूप से साफ करके इसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि बैटरी सुरक्षित रूप से बंधी हुई है और सभी कनेक्शन सही से जुड़े हैं, जो बैटरी के कुशल संचालन में योगदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Hero Mavric X440 Review: केवल Harley Davidson का बैज नहीं लेकिन फील वही, फैसला आपको करना है