Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Environment Day 2023: इन 5 तरीकों से घट जाएगा गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण, पैसों की भी होगी बचत

अपने इस लेख में हम आपको ऐसे 5 उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी कार द्वारा होने वाले पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में मदद करेंगे। ये तरकीब डीजल/ पेट्रोल इजन वाले वाहनों के साथ-साथ EV के लिए भी कारगर साबित होने वाली है।(फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 05 Jun 2023 07:23 PM (IST)
Hero Image
5 ways to lower environmental impact made by vehicles World Environment Day 2023

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पूरी दुनिया में वाहनों का आवागमन लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में वैश्विक रूप से बढ़ रहे प्रदूषण के साथ-साथ प्रकृति को कई तरह की हानियों का सामना करना पड़ रहा है। अपने इस लेख में हम आपको ऐसे 5 उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी कार द्वारा होने वाले पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने में मदद करेंगे। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

AC का सही उपयोग

भारत के अधिकांश भाग में तेज गर्मी होती है। ऐसे में लोग कार के केबिन को ठंडा करने के लिए AC का उपयोग करते हैं। एसी चलाने के बाद कार के ठंडा होने के बाद, तापमान को एक या दो डिग्री तक बढ़ाने पर विचार करें। कार में हाई टेम्परेचर सेट करने से एसी पर कम भार पड़ता है, जिसके बदले में कम ईंधन की खपत होती है। या वहीं, ईवी के मामले में बैटरी से कम बिजली खत्म होती है।

कार को डाइट पर रखें

कार में चलते समय ये ध्यान रखें कि इसके अंदर को गैर-जरूरी सामान तो नहीं रखा है। कुछ लोग बूट में बहुत सारा सामान लेकर चलते हैं, जो केवल कार के समग्र वजन को बढ़ाता है और इसके चलते ज्यादा ईंधन की खपत होती है। ऐसा करने से वार्षिक ईंधन खपत पर एक औसत दर्जे का प्रभाव पड़ेगा। इसके चलते प्रदूषण तो कम होगी ही, साथ में आपके पैसों के भी बचत होने वाली है।

फ्यूल इफीशियंट रास्ते चुनें

कई बार हम लोग शॉर्ट-कट मारने के चक्कर में भारी जाम का सामना करते हैं। हमेशा ध्यान रखें कि यात्रा के दौरान ऐसे रास्ते का चुनाव किया जाए जो कम समय में ज्यादा दूरी तय कराने में सक्षम हों, साथ ही ये रास्ते ज्यादा कंजंस्टेड न हों तो ज्यादा बेहतर होगा। वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों के परिपेक्ष में ये उपाय पूरी तरह से उलट है। एक EV के लिए, थोड़े से ट्रैफ़िक वाला मार्ग इसे ट्रैफ़िक-मुक्त मार्ग के बजाय ज्यादा किफायती साबित हो सकता है।

बार-बार न धुलें

पानी एक अनमोल संसाधन है जिसे बचाना चाहिए और अपनी कार को कम बार धोना ऐसा करने का एक सही तरीका है। वहीं, वाहन धोते समय होज पाइप के बजाय बाल्टी का इस्तेमाल करके पानी को बचाया जा सकता है। अगर आप कार को बाहर से साफ कराना चाहते हैं, तो ये प्रयास करें कि इसे वाटरलेस तकनीक का इस्तेमाल करके क्लीन कर दिया जाए।

अपनी कार को किसी भी नदी-नाले के किनारे धोने के लिए न ले जाएं, ऐसा करने से तेल और जमी हुई गंदगी सीधे पानी में चली जाएगी और पानी को प्रदूषित होने के अलावा जानवरों और पौधों के जीवन को संभावित रूप से नुकसान पहुंच सकता है।

केमिकल का उपयोग न करें

साफ और चमकदार कार किसे अच्छी नहीं लगती। लेकिन बहुत सारी पॉलिश और क्रीम में ऐसे रसायन होते हैं जो पृथ्वी के लिए हानिकारक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, पॉलिश धोने के साथ बह जाती है, और फिर जमीन के साथ-साथ भूजल में भी प्रवेश करती है और इस प्रकार पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती है।