Move to Jagran APP

एक्सीडेंट हो गया है तो घबराएं नहीं, फॉलो करें ये टिप्स और मुश्किलों से बचें

What to do during Accident सड़क हादसा होने पर बहुत से लोग घबरा जाते हैं और वहां से चले जाते हैं भले ही सामने वाली की ही गलती क्यों नहीं हो। हादसा होने के बाद इसकी सूचना देना बहुत ही जरूरी रोल निभाती है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आपके साथ एक्सीडेंट हो जाता है तो आपको उस दौरान क्या करना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Thu, 27 Jun 2024 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 04:00 PM (IST)
Road Accident: एक्सीडेंट हो जाए तो इन बातों का खास ध्यान रखें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ते ट्रैफिक के दबाव और कई बार लापरवाही के चलते कई लोग हादसे के शिकार हो जाते हैं। वैसे को सभी को कार या फिर बाइक के ड्राइविंग के दौरान चौकन्ना रहना चाहिए, लेकिन कई बार दूसरों की गलती की वजह से भी एक्सीडेंट हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में घबराना नहीं चाहिए, अगर आपको ज्यादा चोट नहीं लगी है तो आपको तत्काल हरकत में आना चाहिए और कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि एक्सिडेंट होने के तुरंत बाद आपको क्या करना चाहिए।

एक्सीडेंट होने पर क्या करें

गाड़ी को रोक दें

अगर आपका एक्सीडेंट हो जाता है तो अपनी गाड़ी को बंद कर दें. दरअसल ऐसा देखने में आता है कि कई बार सामने वाली की गलती होती है, इसके बावजूद एक्सीडेंट होने के बाद कुथ लोग डर के चलते मौके से चले जाते हैं। ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. वहीं, गलती नहीं होने पर भी आप मामले में फंस सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सीख रहे हैं कार चलाना, इन ट्रैफिक नियमों का जरूर करें पालन

पुलिस को करें सुचित

अगर आपका एक्सीडेंट हो जाता है, तो आपको इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। इसके साथ ही किसी के घायल होने पर एंबुलेंस को भी सुचित करें। ऐसा करने से आपकी सूचना सही जगह पर पहुंच जाएगी।

हैजर्ड लाइट करें ऑन

जब आपका एक्सीडेंट हो तो उसके तुरंत बाद हैजर्ड लाइट्स जरूर ऑन कर दें. ऐसा करने से दूसरी गाड़ियों को ये पता लग सकेगा कि आपकी कार एक जगह पर खड़ी है. आपका ऐसा करने से दूसरे लोग हादसे का शिकार नहीं होंगे।

सामने वाली कार का नोट करें नंबर

एक्सीटेंड होने के बाद आप उस गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर नोट जरूर नोट करें, जिससे आपकी टक्कर हुई है. हो सके तो आप हादसे में इन्वॉल्व ड्राइवर का नाम, पता और फोन नंबर भी नोट करें। जिसकी वजह से आप सामने वाले के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस की उसकी जानकारी दें सकेंगे।

यह भी पढ़ें- चलाना सीख रहे हैं बाइक या स्कूटर, तो इन सेफ्टी टिप्स का कारें पालन

फोटो और विडियो बनाएं

हादसे वाली जगह का वीडियो बनाने के साथ ही फोटो भी जरूर लें। जिन गाड़ियों से टक्कर हुई है उसके नंबर प्लेट और हादसे में शामिल लोगों की। जिसे आप पुलिस या फिर इंश्योरेंस कंपनी को आप हादसे की सही स्थिति से अवगत करवा सकें।

इंश्योरेंस कंपनी को दें सूचना

हादसे के बाद जैसे ही आपको मौका लगे, इंश्योरेंस कंपनी को इसकी जानकारी जरूर दें। इसके साथ ही अगर आपके पास हादसे का रिलेवेंट डॉक्यूमेंटेशन हो तो उसकी जानकारी भी इंश्योरेंस के साथ जरूर करें। साथ ही जो आपने वीडियो और फोटो ली थी उसे भी कंपनी के साथ शेयर करें।

यह भी पढ़ें- 5 लाख रुपये से कम कीमत में ये कार हैं बेस्ट ऑप्शन, माइलेज 20 kmpl से ज्यादा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.