Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है ADAS? खतरा होने पर बगैर ब्रेक लगाए कैसे रोक देता है आपकी कार? यहां समझिए सबकुछ

क्या आपको पता है कि ADAS (Advanced Driver Assistance Systems) क्या होता है? यह सिस्टम सड़क दुर्घटना के समय जीवनरक्षा का काम करता है। तो आइए समझते हैं कि आखिर खतरा होने पर बगैर ब्रेक लगाए यह कार को कैसे रोक देता है? जानते हैं इसका फायदा और नुकसान।

By Sarveshwar PathakEdited By: Updated: Wed, 11 May 2022 07:12 AM (IST)
Hero Image
know Advanced Driver Assistance Systems pros and cons in details

नई दिल्ली, सर्वेश्वर पाठक। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ना चाहते हुए भी कई बार ऐसा होता है कि हमारी गाड़ी सामने वाली गाड़ी से टकरा जाती है, जिसकी वजह से कभी-कभी भारी नुकसान हो जाता है। वहीं, अगर यह हादसा हाईवे पर हो तो इससे बड़ी दुर्घटना हो सकती है और लोगों की जान भी जा सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए ऑटो निर्माता कंपनियां काफी दिनों से ऐसे फीचर की तलाश में थी, जिससे इस खतरे को कम किया जा सके। आखिरकार, एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) ने इस खतरे को काफी हद तक कम कर दिया। तो आइए इस खास सिस्टम को आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैं।

Advanced Driver Assistance Systems?

एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance Systems) यह एक टॉप क्लास मेकैनिज्म है। यह आपको ऑटोमैटिक कार वाली फीलिंग देता है। यह किसी जर्मन या अमेरिकी गाड़ी में नहीं, बल्कि भारत में बनी महिंद्रा की कारों में भी देखने को मिलता है। एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance Systems) बहुत ही खास सेफ्टी फीचर है, जो आपको सुरक्षित रखने में हेल्प करता है। यह सिस्टम आगे चलने वाली गाड़ी से एक समान दूरी मेन्टेन करने के लिए यूज किया जाता है।

भारतीय बाजार की इन SUV में मिलेगा ADAS

यह सिस्टम आपको भारतीय बाजार में मिलने वाली 3 बजट एसयूवी में देखने को मिलता है। इसमें से सबसे सस्ती एमजी मोटर्स की एस्टर (MG ASTOR) एसयूवी और महिंद्रा XUV 700 है। इसके अलावा एमजी मोटर्स की ग्लोस्टर एसयूवी में भी यह सिस्टम देखने को मिलता है।

ये कंपनी बनाती है ADAS

यह फीचर आपको अधिकतर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली गाड़ियों में ही देखने को मिलता है, लेकिन बाजार में कुछ ऐसे भी गाड़ियां हैं, जिनमें आपको नॉर्मल इंजन के साथ भी यह फीचर देखने को मिलेगा। Mobleye कंपनी ADAS बनाने वाली एक दिग्गज कंपनी है। 

कितने मोड और इसकी खासियत

इसको कंट्रोल करने के लिए आपको इसमें तीन मोड देखने को मिलते हैं। इसमें आपको स्लो, फास्टर और नॉर्मल मोड देखने को मिलता है। इसके साथ ही इसमें आपको फाइनल कोलेजन ऑप्शन भी मिलता है, जिसे एक्टिव करने पर यह आपके गाड़ी को टक्कर से बचाता है। इसके अलावा इसमें आपको ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेक सिस्टम भी देखने को मिलता है। इसमें आपको वॉर्निंग और असिस्टेंस मोड (लेट, अर्ली) मिलता है। इसके अलावा इसमें आपको वार्निंग और असिस्टेंस फीचर मिलता है, जो आपको वार्निंग देने के साथ-साथ गाड़ी को स्लो करने की करने के लिए सलाह भी देगा।

ADAS कैसी सिचुएशन में करेगा काम

अगर आपकी गाड़ी की स्पीड 30kmph है, तो ही यह फीचर आपके काम आता है। मान लीजिए कि आप गाड़ी को 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा की रफ्तार से चला रहे हैं और सामने वाली गाड़ी काफी तेज स्पीड में चल रही है और वह अचानक धीमी हो जाती है। ऐसे समय में अगर आपने इस सिस्टम को ऑन कर रखा है, तो आपकी गाड़ी ऑटोमैटिक धीमी हो जाएगी। इसका सबसे बढ़िया इस्तेमाल आपको ट्रैफिक और भीड़भाड़ वाली जगहों पर देखने को मिल सकता है। महिंद्रा एक्सयूवी 700 में दिया गया ADAS सिस्टम खास भारतीय सड़कों के लिए डिजाइन किया गया है।

ADAS के नुकसान

ADAS के साथ कुछ समस्या भी है, जो आपको परेशान कर सकती है। जब भी कोई गाड़ी आपके कार के काफी पास से गुजरेगी, कट मारने या फिर साइड मारने की कोशिश करेगी तो यह सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। ऐसे में बार-बार गाड़ी का अचानक धीरे हो जाना भी आपको काफी परेशानी कर सकता है। इसके अलावा आपको ADAS सिस्टम वाली कार के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे, क्योंकि यह सिस्टम आपको बहुत सस्ती गाड़ियों में देखने को नहीं मिलता है।

ADAS का फायदा

यह सिस्टम अचानक एक्सीडेंट होने वाले खतरों से आपको काफी हद तक बचा सकता है। जैसे मान लीजिए कि आप कार ड्राइव कर रहे हैं और आपकी आंखें बंद हो गईं या आपका ध्यान इधर उधर है, तो ऐसी कंडीशन में ये आपको सुरक्षित रखने में काफी उपयोगी साबित होता है। इसके एक्टिव रहने पर कोई दुर्घटना नहीं होगी। यह सिस्टम सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है।