Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी को जानवर ने पहुंचाया नुकसान, तो कैसे मिलेगा इंश्योरेंस क्लेम?

Car Insurance Claim Animal Attack हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि जानवरों के जरिए आपकी गाड़ी को होने वाले नुकसान की भरपाई किस तरह के Car Insurance में होती है। इसके साथ ही बता रहे हैं कि किस तरह की घटनाएं होने पर यह पॉलिसी आपको पूरा पैसा वापस करेगी। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
जानवर से गाड़ी को नुकसान पर कैसे क्लेम करें?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सड़क पर कुत्ते, सांड, गाय जैसे कई जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि इन जानवरों से गाड़ी से टक्कर हो जाती है तो कई बार इन्हें बचाने के चक्कर में एक्सीडेंट तक की नौबत आ जाती है। वहीं, कई बार सड़क पर खड़ी गाड़ियों को दो सांड आपस में लड़ते हुए डैमेज कर देते हैं। ऐसी घटना के बाद आप गाड़ी को हुए नुकसान की भरपाई के लिए Car Insurance कंपनी से किस तरह से क्लेम ले सकते हैं, इसके बारे में बता रहे हैं।

इस पॉलिसी में मिलेगा पूरा कवर

अगर आपके पास थर्ड पार्टी इंश्योरेंस है तो उसमें एनिमल अटैक कवर नहीं किया जाता है। कई इंश्योरेंस कंपनियां एनिमल अटैक को Comprehensive Policy में कवर करती है। अगर आप इस तरह के नुकसान से बचना चाहते हैं तो आपको कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए।

इस पॉलिसी के तहत आपको सड़क दुर्घटनाओं, आग, चोरी, तोड़फोड़, वस्तुओं के गिरने पर, प्राकृतिक आपदाओं, नागरिकों द्वारा गड़बड़ी और थर्ड पार्टी प्रॉपर्टी के नुकसान, शारीरिक चोट और मृत्यु के मामले में थर्ड पार्टी देयता से सुरक्षा जैसे फायदे भी मिलते है।

यह भी पढ़ें- ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है जब्त, गाड़ी चलाते समय जरूर याद रखें 5 बातें

ऐस तरह जानवर पहुंचाते हैं गाड़ियों को नुकसान

  1. कई बार ऐसा होता है कि आपकी चलती कार के सामने अचानक से कोई जानवर आ जाता है, जिसे बचाने के चक्कर में आप ब्रेक लगाते हैं और आपकी कार का एक्सीडेंट हो जाता है। इस केस में इंश्योरेंस कंपनी आपके नुकसान की भरपाई करेगी।
  2. अगर कोई दो आवार जानवार आपस में लड़ते हुए गाड़ी से टक्करा जाते हैं, जिससे आपका नुकसान होता है। इस तरह के नुकसान को कवर इंश्योरेंस कंपनी कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर करती है।
  3. कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से आपको एक और यह फायदा भी होता है कि ऊपर बताई गई सभी कंडीशन कवर हो जाती है, लेकिन ये सभी चीजें थर्ड पार्टी में कवर नहीं होती है। वहीं, कार में होने वाले लगभग सभी डैमेज को कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी में इंश्योरेंस कंपनी कवर करती है।