Move to Jagran APP

Apple CarPlay vs Android Auto: कौन सी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी रहेगी आपके लिए बेस्ट?

Apple CarPlay vs Android Auto हाल के समय में आने वाली लगभग सभी गाड़ियां कार कनेक्टेड फीचर्स के साथ आती है। इस फीचर में Apple CarPlay और Android Auto आती है। यह दोनों ही अलग कनेक्टेड टेक एक्सपीरियंस देते हैं। इनके जरिए आप अपने फोन को कार के सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं। यहां पर हम एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
Apple CarPlay vs Android Auto में से आपके लिए कौन बेहतर।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हाल के समय में आने वाली गाड़ियां कई बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है। यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों से पूरी तरह से लैस होती है, जो आपके सफर को आरामदायक बनाने के साथ ही मजेदार भी बनाती है। इसमें दिए गए इंफोटेनमेंट सिस्टम आपकी ड्राइविंग को और भी ज्यादा आसान बना देते हैं। हम यहां पर आपको एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो इंफोटेनमेंट सिस्टम के बारे में बता रहे हैं कि कौन आपकी कार के लिए बेस्ट रहने वाला है।

क्या है एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो?

यह दोनों ही लोगों को शानदार कनेक्टेड टेक एक्सपीरियंस देते हैं। इनके जरिए कार का सिस्टम आपके फोन से कनेक्ट होता है। एपल कारप्ले iPhone के साथ काम करता है, जबकि एंड्रॉयड ऑटो एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट होकर कर काम करता है। इन दोनों कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के जरिए आप अपनी गाड़ी में बैठे हुए अपने पर्सनल डेटा को एक्सेस कर सकते हैं। इन दोनों का मकसद एक ही है, लेकिन इनके फंक्शन और फीचर्स एक जैसे नहीं है।

यह भी पढ़ें- BYD eMAX7 Vs Toyota Innova Hycross: फीचर्स, कीमत के मामले में किसे खरीदना होगा बेहतर

यूजर इंटरफेस और व्यू

  • हाल ही में एपल ने iOS 18 ओएस को पेश किया है, इस अपडेट के बाद एपल कारप्ले में कई बदलाव देखने के लिए मिले हैं। इसमें म्यूजिक, मैप्स और सिरी सजेशन काफी शानदार है। स्प्लिट व्यू के साथ डुअल स्क्रीन की फ्लैक्सिबिलिटी मिलती है, जिससे आपको बड़ा विजुअल एरिया मिलता है।
  • इस साल एंड्रॉयड ऑटो को अपडेट मिला है। इसमें लेटेस्ट यूज्ड म्यूजिक, नेविगेशन और फोन ऐप्स के लिए नीचे शॉर्टकट दिया गया है। इसमें नाउ प्लेइंग कार्ड भी दिया गया है। इसके साथ ही एंड्रॉयड ऑटो ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले एप्लीकेशन के बारे में जानता है।

नेविगेशन और मैप्स

एपल यूजर्स को एपल मैप्स पर टिके रहने की जरूरत नहीं है। यह मैप की एरो के जरिए मैप को आगे बढ़ाना होगा। ड्राइविंग के दौरान ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। एंड्रॉयड ऑटो पर नेविगेशन को बिल्कुल फोन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही टैप करके दुसरा रूट भी आसानी से लिया जा सकता है।

कॉल और नोटिफिकेशन

  • एपल कारप्ले में नोटिफिकेशन को साइलेंट करने का फीचर मिलता है। इसकी वजह से आपको कार चलाने में डिस्टर्बेंस नहीं होगी। इसके मैसेज में आपको प्रोफाइल पिक्चर भी दिखती है। इसमें स्क्रीन के नीचे काफी बैनर दिखाई देते हैं, जो खराब लग सकते हैं।
  • एंड्रॉयड ऑटो में बैनर ऊपर की तरफ होते हैं। इसमें नोटिफिकेशन को हटाने और म्यूट करने का ऑप्शन मिलता है। इसकी वजह से आप अपडेट्स से परेशान नहीं होते हैं और आपको जरूरी नोटिफिकेशन भी मिल जाते हैं।

वॉयस कमांड और AI असिस्टेंट

एपल कारप्ले वॉयस कमांड Siri को सपोर्ट के साथ आता है, जबकि एंड्रॉयड ऑटो में यह काम Google Voice Assistance के जरिए करता है। इन दोनों में ही वॉयस सपोर्ट फंक्शन मिलता है। गूगल असिस्टेंट को एक बेहतर वॉयस असिस्टेंट माना जाता है, क्योंकि सीरी के मुकाबले यह थर्ड-पार्टी सर्विस का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करता है।

यह भी पढ़ें- MG Windsor EV vs Mahindra XUV400 EV: रेंज, कीमत और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर