Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Automatic कार कहीं बन न जाए आपके लिए जी का जंजाल, चलाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

ऑटोमेटिक गियर वाली गाड़ी चलाते हैं तो यह सावधानियां जरूर रखें लोग ऑटोमेटिक गियर वाली कार ले तो लेते हैं लेकिन चलाते समय काफी गलतियां करते हैं जिसके कारण उनको कई परेशानियां झेलनी पड़ती है। चलिए आपको बताते हैं किन बातों का आपको ख्याल रखना चहिए। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 24 Feb 2023 02:26 PM (IST)
Hero Image
Automatic कार कहीं बन न जाएं आपके लिए जी का जंजाल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर में ऑटोमेटिक गाड़ियां लगभग सभी कंपनियों ने बनानी शुरु कर दी हैं। जैसे -जैसे समय बदल रहा है वैसे ही लोगों की जरूरतें भी बदलते जा रही है और लोग भी अधिक सुविधाओं से लैस कारों को खरीदना पसंद कर रहे हैं। आजकल भारतीय बाजार में ऑटोमेटिक कारों की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। अगर आपके पास भी ऑटोमेटिक कार हैं तो आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

गाड़ी स्टार्ट करने का सही तरीका

ऑटोमेटिक गाड़ियों में स्टार्ट करने से  सबसे पहले एन मोड को चेक करें  गाड़ी को स्टार्ट करने से पहले ब्रेक को दबाना होता है  कई लोगों को ऑटोमेटिक गाडियों में सीधे गियर को शिफ्ट कर देते है अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको भी कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा सही तरीके को अपनाएं, सबसे पहले ब्रेक पेडल को दबाएं साथ ही इग्नीशन पूरा हो जाने के बाद अपने पैर को ब्रेक पर से धीरे -धीरे हटा ले।

ढलान पर गाड़ी को न्यूट्रल न करें

ऑटोमेटिक गियर बॉक्स वाली गाड़ी में सबसे गलती लोग ये करते हैं कि तेल को बचाने के चक्कर में लोग गाड़ी को ढलान में न्यूट्रल कर देते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चहिए। क्योंकि न्यूट्रल करने से दुर्घटना होने के चांस अधिक बढ़ जाती है और आपकी छोटी सी गलती बन सकती है मुसीबत ।

बिना गाड़ी को रोके डी और आर गियर का इस्तेमाल न करें

डी का मतलब ड्राइव मोड, आर का मतलब रिवर्स मोड। कई लोग कार चलाते समय बिना रुके डी एवं आर गियर का इस्तेमाल करते हैं जबकि ऐसा करना सबसे बड़ी गलती होती है अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आपके लिए सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है। इसलिए हमेशा गाड़ी को रोकने के बाद ही डी और आर गियर का इस्तेमाल करें।

पी मोड का इस्तेमाल करें

ऑटोमेटिक कार में पी मोड का मतलब पार्किंग मोड होता है ये कार में सबसे महत्वपूर्ण फीचर में से एक है। जब तक कार पूरी तरह से रुक नहीं जाएं तब तक आप पी मोड का इस्तेमाल नहीं करें, इस बात का विशेष ध्यान रखें की चलती हुई कार में कभी भी पी मोड न चलाएं इससे गाड़ी के ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंचता है और दिक्कत आ जाती है।

ओवर टैक करते समय ध्यान रखें

ये सबसे अधिक ध्यान रखने वाली बात है। ऑटोमेटिक गाड़ियों में सबसे ज्यादा दुर्घटना ओवरटेक के कारण होते हैं! क्योंकि लोग उस समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसे भूल जाते हैं। ओवरटेक करते समय आगे चल रहे! और सामने से आ रहे वाहन की दूरी को ध्यान रखें और एक्सीलेटर का इस्तेमाल अपनी आवश्यकता अनुसार करें। 

ये भी पढ़ें-

Zontes 350D मैक्सी-स्कूटर जल्द दे सकता है दस्तक, साबित होगा लंबे सफर का साथी?

बेफिक्र होकर चलाएं इलेक्ट्रिक स्कूटर, Hero ने लगाए 300 चार्जिंग स्टेशन