Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Tips: ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर के कारण सफर हो जाता है आसान, मिलते हैं चार फायदे

वाहन निर्माताओं की ओर से बाजार में कई बेहतरीन फीचर्स के साथ अपनी कारों को ऑफर किया जाता है। इनमें से एक फीचर के तौर पर ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल को दिया जाता है। सफर के दौरान इस फीचर के कारण काफी ज्‍यादा आसानी हो जाती है। किस तरह से यह Automatic Climate Control फीचर फायदा पहुंचाता (Car Tips) है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Fri, 30 Aug 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर से किस तरह फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। वाहन निर्माता अपनी कारों में लगातार नए फीचर्स को अपडेट करते रहते हैं। जिससे यात्रा करना काफी आसान होता जा रहा है। मॉडर्न कारों में एक नए फीचर को ऑफर किया जाता है जिसे ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल के नाम से जाना जाता है। इस फीचर के कारण गाड़ी से सफर करने में कितनी आसानी होती है। इसके क्‍या फायदे (Car Tips) मिलते हैं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

एक रहता है तापमान

ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर के कारण सफर के दौरान केबिन का तापमान एक जैसा रखने में मदद मिलती है। मैनुअल एसी में खुद से तापमान को सेट करना पड़ता है, लेकिन ऑटो क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर के कारण गाड़ी के अंदर और बाहर के तापमान के मुताबिक केबिन का तापमान खुद से सेट हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Car Buyer Guide: पहली बार खरीदी है कार तो इंजन, बैटरी और टायर का रखें ध्‍यान, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

माइलेज होती है बेहतर

कार चलाते हुए अगर एसी को बार-बार कम या ज्‍यादा किया जाए। बार-बार एसी को बंद या ऑन किया जाए तो इसका असर माइलेज पर भी होता है। लेकिन अगर गाड़ी में ऑटो क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर होता है तो वह एक ही तापमान पर चलता है जिससे माइलेज भी बेहतर हो जाती है।

ड्राइविंग पर होता है फोकस

कुछ लोगों को मैनुअल एसी को बार-बार सेट करने की आदत होती है। सफर के दौरान इसे बार-बार ध्‍यान भटकता है। जिससे हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंंट्रोल फीचर को एक्टिव करने के बाद ध्‍यान नहीं भटकता जिससे ड्राइविंग पर ही फोकस रहता है और हादसा होने का खतरा कम हो जाता है।

नुकसान भी होता है

ऑटोमैटिक क्‍लाइमेट कंट्रोल फीचर के फायदे तो होते ही है साथ ही इसका नुकसान भी होता है। इस फीचर का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि अगर एसी में खराबी आ जाती है तो फिर उसे ठीक करवाना सामान्‍य एसी को ठीक करवाने के मुकाबले ज्‍यादा महंगा होता है।

यह भी पढ़ें- गाड़ी को स्‍टील रिम के साथ चलाएं या अलॉय व्‍हील्‍स लगवाना रहेगा बेहतर, पढ़ें फायदे और नुकसान