Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के केबिन में नहीं इस्तेमाल करनी चाहिए ये चीज़ें, हो सकता है नुकसान

आज हम आपको ऐसी कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से हर कार ओनर को बचना चाहिए। दरअसल इन चीज़ों से कार के केबिन को तो नुकसान हो ही सकता है साथ ही इनसे कार में बैठे हुए लोगों को भी दिक्कत हो सकती है।

By Vineet SinghEdited By: Updated: Fri, 21 May 2021 07:45 AM (IST)
Hero Image
कार के केबिन में नहीं लगानी चाहिए ये एक्सेसरीज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार लोग अपनी कार के केबिन में कुछ ऐसी चीज़ें रख लेते हैं जिससे काफी नुकसान हो सकता है। इन चीज़ों में एक्सेसरीज से लेकर कई गैजेट्स शामिल हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से हर कार ओनर को बचना चाहिए। दरअसल इन चीज़ों से कार के केबिन को तो नुकसान हो ही सकता है साथ ही इनसे कार में बैठे हुए लोगों को भी दिक्कत हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं ये चीज़ें।

सैनिटाइजर

आजकल लोग अपने घरों में सैनिटाइजर का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि ये यह सतहों से कोरोना वायरस को खत्म कर देता है। कुछ लोग अपनी कार में भी सैनिटाइजर रखते हैं। हालांकि ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल सैनिटाइजर में काफी मात्रा में अल्कोहल होता है और इसकी वजह से यह आसानी से आग पकड़ सकता है। यही वजह है कि इसे अपनी कार में नहीं रखना चाहिए।

स्मोकिंग

कुछ लोग अपनी कार के अंदर स्मोकिंग करते हैं। इससे न सिर्फ महंगे इंटीरियर को नुकसान पहुंचता है बल्कि कार में आग लगने का भी खतरा बना रहता है। कार में स्मोकिंग की वजह से आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

हैंगिंग एक्सेसरीज

डेकोरेशन के चक्कर में लोग कार की रूफ पर हैंगिंग एक्सेसरीज लगा लेते हैं जिसकी वजह से कई बार विजिबिलिटी की समस्या आ जाती है। कई ऐसे मामले सामने आ चुकी हैं जिनमें हैंगिंग एक्सेसरीज की वजह से विजिबिलिटी की समस्या आई और फिर कार एक्सीडेंट का शिकार हो गई। ऐसे में इन एक्सेसरीज से बचना चाहिए।

डैशबोर्ड डेकोरेशन

डैशबोर्ड डेकोरेशन आइटम्स लगाना कार ऑनर्स के लिए कॉमन हो गया है। हालांकि इनकी वजह से आप गंभीर चोट का शिकार हो सकते हैं। अगर ड्राइवर या को-ड्राइवर ने सीटबेल्ट ना लगाईं हो और कार का एक्सीडेंट हो जाए तो आगे बैठे हुए लोगों का सर डैशबोर्ड पर लगी इन आइटम्स से टकरा सकता है और उन्हें गंभीर चोट लग सकती है।