Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Driving Test के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, लाइसेंस मिलना हो जाएगा पक्का!

Driving Test के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियों के चलते हम Driving License प्राप्त करने से रह जाते हैं। ड्राइविंग टेस्ट के दौरान आप जो सबसे बड़ी गलती कर सकते हैं वह है डर को अपने ऊपर हावी होने देना। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 12 Apr 2023 05:54 PM (IST)
Hero Image
avoid these common mistakes to get a driving license

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जैसे ही हम 18 साल से ज्यादा उम्र के होते हैं तो मन इच्छा जगती है कि अब क्यूं न कार से फर्राटा भरा जाए। ऐसा करने के लिए हमारे पास एक वैध लाइसेंस होना चाहिए। भारत में Driving License बनवाने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल रखी गई है। अगर आप इस उम्र सीमा को पार कर गए हैं तो Driving Test देकर लाइसेंस पा सकते हैं।

कई लोगों का कहना होता है कि वो Driving License तो लेना चाहत हैं लेकिन टेस्ट नहीं पास कर पा रहे हैं। इसके पीछे आपकी कुछ गलतियां हो सकती हैं। अपने इस लेख में हम आपको Driving Test के दौरान की जाने वाली कॉमन गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं। इनसे खुद को बचाकर आप Driving Test आसानी से क्रैक कर सकते हैं। 

घबराहट

ड्राइविंग टेस्ट के दौरान आप जो सबसे बड़ी गलती कर सकते हैं, वह है डर को अपने ऊपर हावी होने देना। टेस्ट कैसा होगा इसको लेकर थोड़ा डर लगना स्वाभाविक है लेकिन अगर आप खुद को डरा हुआ रखेंगे तो आपका आत्मविश्वास कम होगा। ऐसी स्थिति में आप ज्यादा गलतियां करते हैं। टेस्ट के दौरान रखें कि महज ड्राइविंग कौशल की परीक्षा है और इससे ज्यादा कुछ नहीं। अगर आप सफल नहीं भी हुए तो आपके उपर कोई फाइन नहीं पड़ने वाला है।

समय की बर्बादी

जब आप नर्वस होते हैं, तो आप बेवजह समय बर्बाद करते हैं। घबराहट के चलते आप कार की सीट, आईआरबीएम और ओआरबीएम जैसी चीजों को समायोजित करने में ज्यादा समय लगाते हैं। ऐसे में परीक्षक के सामने आपकी गलत इमेज बनती है,उसे लगता है कि आप कॉन्फीडेंट नहीं हैं।

लापरवाही से लेन बदलना

Driving Test के दौरान बेफालतू में लेन चेंज न करें। परीक्षक इस चीज पर बहुत ध्यान देता है कि आप ड्राइविंग के दौरान लेन कैसे बदलते हैं। अगर आप लापरवाही से लेन बदलते हुए पकड़े जाएं तो आपको टेस्ट में विफल कर दिया जा सकता है। लेन बदलते समय ओआरबीएम की मदद से बाएं, दाएं और पीछे देखते रहें। गाड़ी को एक लेन से दूसरी लेन में तभी ले जाएं जब सड़क साफ हो।

परीक्षक के निर्देश का पालन न करना

आपको Driving Test के दौरान परीक्षक के निर्देशों का पालन करना बहुत जरूरी है। वो की कसौटियों पर आपको जांचेगा और आपको हमेशा खरा ही उतरने की जरूरत है।