Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार या बाइक चलाते हैं तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, खतरे में डालेंगे अपने साथ दूसरों की भी जिंदगी

सीट बेल्ट वाहन में दिए जाने वाला सबसे बेसिक और जरूरी सेफ्टी फीचर है। ये एक्सीडेंट में आगे और पीछे दोनों सीटों पर बैठे यात्रियों की जान बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं निर्बाध चल रही सड़को पर हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाना बहुत आवश्यक है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 04 May 2023 06:59 PM (IST)
Hero Image
lousy driving and riding practices in India you need to be aware of

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार, बाइक या किसी भी मोटर वाहन को चलाते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कई बार हम छोटी सी चीज को नजरअंदाज कर देते हैं और फिर उसका दूरगाम परिणाम बहुत खतरनाक साबित होता है। आज के इस लेख में हम इन्ही छोटी-छोटी सावधानियों के बारे में बात करने वाले हैं जो सभी वाहन चालकों को ध्यान में रखनी चाहिए।

सीट बेल्ट न पहनना

सीट बेल्ट वाहन में दिए जाने वाला सबसे बेसिक और जरूरी सेफ्टी फीचर है। ये एक्सीडेंट में आगे और पीछे दोनों सीटों पर बैठे यात्रियों की जान बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। एक आंकड़े के मुताबिक साल 2021 में जिन कार सवारों की मौत हुई थी उनमें से 83 फीसदी ने सीट बेल्ट नहीं लगाई थी। कार में बैठकर उसे चालू करने से पहले ध्यान रखें कि आपने और आपके साथ यात्रा कर रहे सभी लोगों ने सीट बेल्ट पहन ली है।

फोन पर बात करना

ड्राइवर और राइडरों द्वारा की जा रही कॉमन गलतियों में से एक है फोन पर बात करना। इससे चालक का ध्यान भंग होता है और फिर ऐसे में एक्सीडेंट के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग न ही किया जाए। अहर आपके सामने कोई आपात स्थिति बनती है तो अपने वाहन को सेफ जगह पार्क करके आप फोन पर बात कर सकते हैं।

सनरूफ से बाहर निकलना

खुली सड़क पर सनरूफ से बाहर निकलने का मतलब है कि आप दुर्घटना को खुली दावत दे रहे हैं। अगर आप भी अपने बच्चों को कार के सनरूफ से बाहर निकालते हैं तो सावधान हो जाइए। चलती कार में सनरूफ से बाहर निकलना लीगल नहीं है। अगर आप ऐसे करते पाए गए तो दंड के भी भागीदार हो सकते हैं साथ ही बच्चों के साथ अनहोनी भी हो सकती है।

गलत दिशा में ड्राइविंग

लोग थोड़ा सा समय या फ्यूल बचाने के चक्कर में अपने वाहन को गलत दिशा में ड्राइव कर लेते हैं। ऐसा करना आपके साथ-साथ सड़क पर चल रहे अन्य यात्रियों के लिए भी भारी पड़ सकता है। हमेशा सही दिशा में चलें और सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचना सुनिश्चित करें।

हेलमेट न पहनना

सरकार और ट्रैफिक पुलिस द्वारा इतनी सख्ती किए जाने के बावजूद भी लोग बिना हेलमेट राइडिंग करते हैं। आज के समय में निर्बाध चल रही सड़को पर हेलमेट पहनकर गाड़ी चलाना बहुत आवश्यक है। ऐसा न करने पर दुर्घटना की स्थिति में आपके सिर को ज्यादा नुकसान पहुंचेगा।