Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार सर्विसिंग करवाते समय रहें सतर्क, Service Center में गाड़ी ले जाने के बाद जरूर करें ये काम

क्या आपने कभी सोचा है इन सब के बावजूद भी कई बार आपको गलत तरीके से कार की सर्विसिंग करके देते हैं और आपसे पैसे भी पूरे लें लेते हैं। आज हम आपको इससे बचने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। ( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 29 Jan 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
do this work after taking the car to the service center

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप चाहते हैं आपकी कार लंबे समय तक चले तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चहिए। कार को लंबे समय चलने के लिए आपको इसकी सर्विसिंग पर ध्यान देना होगा। अपनी कार को खराब होने से बचाने के लिए उसकी एयर फिल्टर करवाना जरूरी होता है। 

इसके लिए आपको भरोसेमंद सर्विस सेंटर पर जाना होगा, ताकि आपकी कार को किसी भी तरह का नुकसान न हो पाएं। क्या आपने कभी सोचा है इन सब के बावजूद भी कई बार आपको गलत तरीके से कार की सर्विसिंग करके देते हैं और आपसे पैसे भी पूरे लें लेते हैं। आज हम आपको इससे बचने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपनी कार की सर्विसिंग बढ़िया से करवा सकें और आपको किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

इंजन ऑयल

जब भी आप अपनी कार की सर्विसिंग करने जाएं तो एक बार जरूर चेक करें की मैकेनिक कैसे इंजन ऑयल का इस्तेमाल कर रहा है। कई बार सर्विस सेंटर वाले इसमें खेल जाते हैं और आपसे पैसे  लेते हैं। इंजन वाहन का सबसे जरूरी पार्ट होता है और उसे चलाने के लिए उसमें तेल की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही ये भी जांच कर लें कि कही पूरी इंजन ऑयल तो नहीं डाल रहा है।

बिल की जांच करें

जब भी आप मैकेनिक के पास जाएं तो कार की सर्विसिंग कराने के बाद बिल जरुर लें , उसमें इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के लिए एक चार्ज करता है, जिसके बाद बिल में वो एक अलग जिक्र करता है। इसलिए जितने का बिल होता है उतने का ही भुगतान करें ।

एयर फिल्टर

कार की सर्विसिंग के दौरान एयर फिल्टर की जांच करना बिल्कुल न भूलें, इसलिए यह जानना आवश्यक है कि यह साफ किया गया था या नहीं। इसे हर कुछ हजार किलोमीटर पर बदल देना चहिए।

ये भी पढ़ें-

TATA और Mahindra की ईवी खरीदने में कंफ्यूजन? आसान भाषा में समझें दोनों में अंतर

कार में म्यूजिक सिस्टम लगवाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो जाएंगे ठगी के शिकार