Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी में Alloy Wheels को लगवाने के मिलते हैं बड़े फायदे, जंग से बचाव और ड्राइविंग को करते हैं बेहतर

अक्‍सर लोग कार खरीदने के बाद उसे अपने मुताबिक बनाने के लिए कई तरह के बदलाव करते हैं। ऐसा ही एक बदलाव कार के टायर के साथ किया जाता है। कई कारों में कंपनियांं Steel Rim लगाकर देती हैं लेकिन वाहन‍ मालिक उनमें Alloy Wheels लगवाते हैं। क्‍या अलॉय व्‍हील्‍स से फायदे (Alloy Wheels Benefits) मिलते हैं या फिर नुकसान होता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 30 Jul 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी में Alloy Wheels लगवाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में हर महीने बड़ी संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। जिनमें से कई वाहनों के ऐसे वेरिएंट्स की मांग रहती है, जिनमें कंपनियां स्‍टील रिम लगाकर देती हैं। गाड़ी खरीदने के बाद ऐसी कारों में ज्‍यादातर लोग Alloy Wheels को लगवाते हैं। क्‍या ऐसा करने से फायदा (Alloy Wheel Benefits) होता है या नहीं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

वजन होता है कम

स्‍टील रिम के मुकाबले Alloy Wheels का वजन कम होता है। जिससे गाड़ी के वजन में भी कमी आती है। जिससे सफर के दौरान माइलेज बेहतर मिलती है और इससे गाड़ी की उम्र में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

हैंडलिंग होती है बेहतर

अगर आप अपनी गाड़ी में स्‍टील रिम की जगह अलॉय व्‍हील्‍स को लगवाते हैं, तो सफर के दौरान आपको हैंडलिंग में बदलाव महसूस होता है। स्‍टील रिम के मुकाबले अलॉय व्‍हील्‍स वाली कार की हैंडलिंग बेहतर हो जाती है और गाड़ी ज्‍यादा हल्‍की चलती है।

यह भी पढ़ें- Off Roading Tips: खास टायर और लाइट्स के साथ करें कार को तैयार, ऑफ रोडिंग में नहीं आएगी परेशानी

ब्रेकिंग होती है बेहतर

अलॉय व्‍हील्‍स के कारण न सिर्फ ज्‍यादा बेहतर हैंडलिंग मिलती है, बल्‍कि इनके कारण गाड़ी को रोकना भी ज्‍यादा आसान हो जाता है। अलॉय के कारण ब्रेकिंग सिस्‍टम काफी अच्‍छी तरह से काम करता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि स्‍टीम रिम के मुकाबले अलॉय व्‍हील्‍स ज्‍यादा खुले होते हैं। जिस कारण ज्‍यादा हवा टायर और ब्रेक के पास जाती है और उनको ठंडा करने में मदद मिलती है। जिससे ब्रेकिंग भी बेहतर हो जाती है।

जंग से होता है बचाव

अलॉय व्‍हील्‍स के कारण गाड़ी को जंग से बचाने में भी मदद मिलती है। समय के साथ स्‍टील रिम पर पानी, धूल लगती है जिस कारण उनमें जंग लग जाती है। लेकिन अलॉय में इस तरह की समस्‍या नहीं होती।

डिजाइन का मिलता है विकल्‍प

अलॉय व्‍हील्‍स में कई तरह के डिजाइन मिलते हैं। जिसे अपनी पसंद और बजट के मुताबिक खरीदा जा सकता है। वहीं स्‍टील रिम में किसी भी तरह के डिजाइन नहीं दिए जाते। वह एक पारंपरिक डिजाइन में ही आते हैं।

यह भी पढ़ें- Sedan vs Hatchback: बेहतर कार्गो स्पेस से लेकर एक्सपेंसिव इंटीरियर तक, इन मामलों में बेहतर होती हैं हैचबैक