Move to Jagran APP

बस इस स्पीड में हमेशा चलाएं बाइक, माइलेज मिलेगी इतनी कि दिल हो जाएगा खुश

Bike से बेहतरीन माइलेज हासिल करने के लिए बहुत-से तरीके अपनाए जाए हैं लेकिन आज हम एक ऐसे टिप्स के बारे में बात करें जा रहे हैं जिससे सिर्फ स्पीड के जरिये शानदार माइलेज हासिल की जा सकती है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 19 Dec 2022 08:20 PM (IST)
Hero Image
Bike Best Speed Limit To Get Maximum Motorcycle Mileage

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मोटरसाइकिल चलाते समय सबसे ज्यादा किसी बात पर ध्यान दिया जाता है तो वह है इससे मिलने वाली माइलेज। इसे बढ़ाने के लिए बहुत-से तरीकों को अपनाया जाता है जैसे कि कार्ब्युरेटर ट्यूनिंग, गियरिंग में बदलाव, एयर फिल्टर में बदलाव। इसके अलावा, बहुत-से लोग कम लोड के साथ हमेशा ड्राइव करते हैं, ताकि इसकी माइलेज अच्छी मिलती रहें, लेकिन एक और भी तरीका है, जिसमें बिना कुछ किये भी आप अपनी बाइक से शानदार माइलेज हासिल कर सकते हैं। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

इस स्पीड में चलाएं बाइक

अगर आप बिना कुछ किये शानदार माइलेज के साथ बाइक चलाना चाहते हैं तो इसका सबसे बेहतर तरीका है कि बाइक को एक समान स्पीड में चलाएं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मोटरसाइकिल से बेहतर माइलेज लेने के लिए 50-60 किमी प्रति घंटा की स्पीड से गाड़ी चलाना सही माना गया है। वहीं, बहुत-से शहरों में तय की गई स्पीड लिमिट 40–60 किमी प्रति घंटा तक होती है। इस स्पीड लिमिट का पालन करते हुए भी बेहतर माइलेज लिया जा सकता है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि बहुत बार मॉडल्स के हिसाब से उनकी बेस्ट स्पीड दी गई होती है।

कैसे जानें आपके बाइक की बेस्ट माइलेज स्पीड

अलग-अलग सेगमेंट के हिसाब से मोटरसाइकिलों का बेस्ट माइलेज स्पीड भी अलग-अलग होता है। इसे जानने का सबसे अच्छा तरीका है वाहन निर्माता द्वारा सुझायी गयी स्पीड लिमिट। इसकी जानकरी सामान्यतः मोटरसाइकिल के फ्यूल टैंक पर लगे स्टीकर में या गाड़ी के साथ आने वाले यूजर मैनुअल से मिल जाती है। आप चाहें तो कंपनी के डीलरशिप पर जाकर या इसके रजिस्टर्ड एक्सपर्ट के बात करके भी इसकी जानकारी ले सकते हैं।

इन तरीकों से भी बढ़ सकती है माइलेज

इस आसान तरीके के अलावा, ऐसे बहुत-से तरीके हैं, जिससे आप अपने मोटरसाइकिल की माइलेज को बढ़ा सकते हैं। इसमें सबसे पहला तरीका है अचानक एक्सलरेटर को नहीं लेना। गाड़ी चलाते समय अगर बेहतर माइलेज लेना चाहते हैं तो बाइक के एक्सलरेटर को अचानक हाई या लो करने से बचें। इसके अलावा एक साथ ज्यादा लोगों को बैठा कर गाड़ी चलाने से भी बचें। कम वजह के साथ कोई भी गाड़ी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होती है।

ये भी पढ़ें-

सिर्फ देखने में आकर्षक नहीं होते Car के रंग, यात्रा के दौरान करते हैं ये जरूरी काम

क्या आपकी गाड़ी भी रिवर्स करते समय देती है झटके, नुकसान से बचना है तो आज ही कर लें ये काम