Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Cruiser Bike:आरामदायक राइडिंग के लिए बेस्ट होती हैं क्रूजर बाइक्स, महज 2 लाख में खरीदें ये शानदार मॉडल्स

Best Cruiser Bike under 2 Lakh Rupees की लिस्ट में TVS से लेकर रॉयल एनफील्ड और बजाज जैसे निर्माता कंपनियों के मॉडल्स आते हैं। ये क्रूजर बाइक्स न सिर्फ आरामदायक राइडिंग देते हैं बल्कि इनमें जबरदस्त इंजन को भी जोड़ा गया है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Thu, 08 Sep 2022 10:49 AM (IST)
Hero Image
Best Cruiser Bike under 2 Lakh Rupees की लिस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Best Cruiser Bike: अगर आप आरामदायक लग्जरी बाइक्स के दीवाने हैं, लेकिन आपकी बजट महज 2 लाख रुपये की है तो आज हम आपके लिए क्रूजर बाइक्स की एक शानदार लिस्ट लेकर आए हैं। वैसे तो क्रूजर बाइक्स की कीमत बहुत ज्यादा होती है, लेकिन भारत में बहुत से ऐसी कंपनियां हैं जो कम कीमत पर क्रूजर बाइक्स बनाती हैं। इनमें Bajaj Avenger से लेकर Jawa 42 जैसे शानदार मॉडल्स हैं।

क्या होती हैं क्रूजर बाइक्स?

क्रूजर बाइक्स की लिस्ट देखने से पहले यह जानना बेहद जरूरी होता है कि असल में क्रूजर बाइक्स होती क्या है। क्रूजर बाइक्स प्रीमियम सेगमेंट की मोटरसाइकिलें होती हैं, जिनकी सीटींग पोजीशन नीचे होती है और इनमें बेहतर सीट कुशन दिया गया होता है। हैंडल्स लंबे और ऊंचे होते हैं। यह काफी हद तक किसी नेकेड बाइक की तरह दिखती है, लेकिन उनसे ज्यादा प्रीमियम होती हैं। इस तरह की बाइक्स कम भीड़-भाड़ वाली जगह पर चलाने के लिए डिजाइन की गई है। भारतीय बाजार में बाजार में फिलहाल टूरर और हेलिकॉप्टर मॉडल्स के क्रूजर बाइक्स मौजूद हैं।

TVS Ronin

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम हाल ही में आई टीवीएस रोनिन (TVS Ronin) का आता है। यह क्रूजर बाइक 1.49 लाख रुपये से शुरू हो जाती है और टॉप मॉडल के लिए 1.70 काख रुपये तक जाती है। रोनिन में जबरदस्त 225cc इंजन मिलता है जो 20.4bhp की पावर जनरेट करने में सक्षम है।

Jawa 42

करिजर बाइकों की बात हो रही हो और जावा का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता। 2 लाख रुपये की रेंज में जावा 42 क्रूजर बाइक का नाम आता है। इस बाइक में 293cc का इंजन दिया गया है, जो 27.33PS की पावर और 27.02 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, इसकी शुरुआती कीमत 1.67 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) जो टॉप मॉडल के लिए 1.94 लाख रुपये की कीमत के साथ आता है।

Royal Enfield Bullet 350

2 लाख की रेंज में रॉयल एनफील्ड की बुलेट 350 का नाम भी आता है। इस बाइक की शुरूआती कीमत 1.47 लाख रुपये हैं। वहीं, इसके टॉप मॉडल को 1.63 लाख रुपये में खरीदा जा सकता है। बाइक के पावरट्रेन पर नजर डालें तो इसमें 346cc का इंजन मिलता है जो 19.36bhp की पावर जनरेट करने में सक्षम है। साथ ही इस बाइक में सिंगल चैनल का ABS सिस्टम मिलता है।

Komaki Ranger

कोमाकी रेंजर एक इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक है, जिसे 1.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ लाया गया है। इसमें 4,000 वाट का बैटरी पैक मिलता है जो एक बार चार्ज करने पर 200Km की रेंज देने में सक्षम है। फीचर्स के लिए इस बाइक को ब्लूटूथ साउंड सिस्टम, एक साइड स्टैंड सेंसर, एक एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम से लैस किया गया है।

Bajaj Avenger Cruise 220

इस लिस्ट में आखिरी नाम Bajaj Avenger क्रूजर बाइक का आता है। इसकी कीमत 1.38 लाख रुपये एक्स-शोरूम पर हैं। साथ ही इसमें आपको 220cc का इंजन मिलता है। यह इंजन 19.03PS की पावर 17.55Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। फीचर्स के तौर पर इसमें आपको सिंगल चैनल ABS मिलता है और फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक देखने को मिलते हैं।