Move to Jagran APP

नई कार खरीदने के लिए कौन-सा टाइम होता है बेस्ट, Diwali या New Year में से किस पर गाड़ी लेना होगा फायदेमंद?

Best Time to Buy New Car हाल ही में धनतेरस-दिवाली आने वाला है। इसके बाद नया साल आ जाएगा। इस दौरान बहुत से लोग नई कार या बाइक खरीदते हैं। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि नई गाड़ी खरीदने के लिए सबसे सही समय कौन-सा रहता है। वहीं आपको किस समय नई गाड़ी खरीदने पर सबसे ज्यादा फायदा होगा।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 22 Oct 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Dewali या New Year में से किस पर गाड़ी लेना होगा फायदेमंद?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में हाल के समय में फेस्टिव सीजन चल रहा है। इस दौरान बहुत से भारतीय नई गाड़ी खरीदते हैं। वहीं, लोग इस दौरान नई कार या बाइक खरीदना शुभ मानते हैं। अगर आप भी इस दिवाली या नए साल के मौके पर नई गाड़ी घर लाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि गाड़ी घर लाना कब फायदेमंद हो सकता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि नई कार या बाइक खरीदने के लिए सबसे अच्छा समय कौन-सा होता है।

नए मॉडल के लॉन्च होने पर

जब किसी गाड़ी का नया मॉडल लॉन्च होता है तो उसके पुराने मॉडल की कीमत को कंपनी कम कर देती है, ताकि पुराने मॉडल के पड़े हुए स्टॉक को जल्द से जल्द खत्म किया जा सकें। अगर आपको पुराना मॉडल खरीदने से कोई ऐतराज नहीं है, तो ऐसे समय में आप नई कार या बाइक खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं, नए मॉडल के लॉन्च होने के बाद पुराने मॉडल पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिलता है।

फाइनेंशियल ईयर के आखिर में

भारत में फाइनेंशियल ईयर 31 मार्च को खत्म होता है। इस समय कई कार निर्माता कंपनियां और डीलरशिप अक्सर बड़ा डिस्काउंट देती हैं। वहीं, इस दौरान उन्हें इस दौरान साल का टारगेट भी पूरा करना होता है। इसलिए वह फाइनेंशियल ईयर के अंत में गाड़ियों पर अच्छा खासा छूट देते हैं, जिसकी वजह से आपको इस दौरान नई कार खरीदने पर आपको अच्छा डिस्काउंट मिल सकता है।

नए साल के मौके पर

नए साल के मौके पर कार खरीदना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। ये समय ऐसा होता है जब डीलरशिप अपने स्टॉक को खत्म करना चाहते हैं, ताकि वह नए साल में नए मॉडल के लिए जगह बना सकें। जिसके वजह से इस दौरान भी गाड़ियों पर बहुत अच्छे डिस्काउंट मिलते हैं। वहीं, नए साल से पहले नई कार खरीदने पर नववर्ष आने पर वह एक साल पुरानी हो जाती है। भले ही आपने उसे नवंबर ही क्यों न खरीदा हो।

धनतेरस-दिवाली के मौके पर

भारत में धनतेरस-दिवाली के समय पर नई कार या बाइक खरीदना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दौरान नई गाड़ी खरीदने पर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है। जिसकी वजह से भारत में इस समय गाड़ियों पर बंपर डिस्काउंट मिलता है। वहीं, इस समय फेस्टिव सीजन होने की वजह से कार बनाने वाली कंपनियां और डीलरशिप कई तरह के डिस्काउंट और ऑफर्स देते हैं। इतना ही नहीं बहुत-सी कंपनियां एक लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का डिस्काउंट देते हैं।

यह भी पढ़ें- क्‍या होती है PDI, दिवाली के मौके पर लेने जा रहे हैं डिलीवरी तो किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान, पढ़ें पूरी खबर