Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश में गाड़ी के अंदर आ गया है फॉग? करें ये काम, देखते ही देखते गायब हो जाएगा धुंध

सबसे पहले गाड़ी को साइड में कही सेफ जगह पार्क कर दें। उसके बाद गाड़ी के अंदर दिया गया डिफॉग बटन को ऑन कर दें और साथ ही साथ गाड़ी का ब्लोअर भी ऑन कर दें। आपके देखते ही देखते गाड़ी के विंडशिल्ड से फॉग गायब हो जाएगा। इसके अलावा भी कई टिक्स आते हैं जिनको फॉलो करके आप ये काम कर सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 30 Jun 2023 08:11 AM (IST)
Hero Image
गाड़ी के अंदर आए धुंध को ऐसे करें साफ

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मानसून सत्र का आगाज हो चुका है और इस मौसम में गाड़ी चलाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। गाड़ी के बाहर बारिश होने के चलते लोग अंदर से सभी खिड़कियों को बंद रखकर गाड़ी चलता हैंं। गर्मी और उमस से राहत के लिए गाड़ी की एसी ऑन करके अधिकतर लोग गाड़ी चलाना पसंद करते हैं। वहीं लगातार वाइपर चलने के कारण कार विंडशिल्ड गर्म होती है, जिससे गाड़ी के विंडशिल्ड पर अंदर की तरफ फॉग जमने लगता है। ऐसी परिस्थिति में ड्राइवर की विजिबिलिटी भी काफी लो हो जाती है और दुर्घटना होने के चांस बढ़ जाते हैं। इस खबर में फॉग को समाप्त करने के लिए ट्रिक बताने जा रहे हैं।

सिर्फ ब्लोअर से नहीं चलेगा काम

बहुत से लोग गाड़ी के अंदर फॉग यानी धुंध जम जाने के कारण ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सिर्फ ब्लोअर से काम नहीं चलता है। केवल ब्लोअर चलाने से गाड़ी के अंदर का ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है। ऐसे में आपको गाड़ी के अंदर दिए गए फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसलिए दिया गया है डिफॉग बटन

अगर आप इस बात से अनजान हैं तो आपको बता दें अपनी कार के विंडशील्ड को डिफॉग करने के लिए डिफॉग बटन का इस्तेमाल करें। ये बटन आपके कार के अंदर आता है। बटन दबाने से हवा सीधे विंडशील्ड तक पहुंच जाती है।

डिफॉग बटन और ब्लोअल का एक साथ करें इस्तेमाल

सबसे पहले गाड़ी को साइड में कही सेफ जगह पार्क कर दें। उसके बाद गाड़ी के अंदर दिया गया डिफॉग बटन को ऑन कर दें और साथ ही साथ गाड़ी का ब्लोअर भी ऑन कर दें। आपके देखते ही देखते गाड़ी के विंडशिल्ड से फॉग गायब हो जाएगा।