Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1 अक्टूबर से लागू होगा BHARAT- NCAP, जानें इसके बारे में सबकुछ

ये भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम था इसे भारत एनसीएपी नाम से लाया जाएगा। यह भारत में कारों के लिए काफी सेफ है। इसे 1 अक्टूबर से लागू किया जाएग। ताकि देश में कारों का भविष्य सही हो सके और सुरक्षित भी। आपको बता दें इसका स्वागत मारुति सुजुकी टाटा मोटर्स टोयोटा स्कोडा किया व महिंद्रा ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 19 Jul 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
BHARAT-NCAP will be implemented from October 1

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हर कोई कार लेने पहले आज के समय में सेफ्टी के बारे में पूछता है। पहले के समय में और अब के समय में काफी बदलाव हो गया है। दुनियाभर में अधिकतर जगहों पर क्रैश सेफ्टी रेटिंग थी लेकिन भारत में ऐसा कुछ नहीं है। लेकिन अब से समय बदलने वाला है। अब भारत में भी 1 अक्टूबर से अपनी कार क्रैश सेफ्टी रेटिंग मिलने वाली है।

न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम था

ये भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम था इसे भारत एनसीएपी नाम से लाया जाएगा। यह भारत में कारों के लिए काफी सेफ है। इसे 1 अक्टूबर से लागू किया जाएग। ताकि देश में कारों का भविष्य सही हो सके और सुरक्षित भी। 

मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, टोयोटा, स्कोडा, किया व महिंद्रा ने स्वागत किया

आपको बता दें, इसका स्वागत  मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, टोयोटा, स्कोडा, किया व महिंद्रा ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। इस सेफ्टी मानक के तहत , भारत में बनी कारों को ग्राहकों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी टेस्ट किया जागा। भारत में सभी बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों ने इसका स्वागत किया है और वो इसको लेकर काफी खुश है। 

भारत एनसीएपी के पैरामीटर को फाइनल कर लिया है

भारत सरकार की ओर से भारत एनसीएपी के पैरामीटर को फाइनल कर लिया है। सेफ्टी मानक के पैरामीटर को कई फैक्टर को ध्यान में रखकर विचार किया गया है। । इसमें कार के पेडेस्ट्रियन फ्रेंडली डिजाइन, वाहन के स्ट्रक्चरल सेफ्टी शामिल है।इसके साथ ही इसे एक्टिव व पैसिव सेफ्टी असिस्ट तकनीक, तथा वाहन में एडल्ट व चाइल्ड यात्रियों के लिए सेफ्टी का ध्यान रखकर बनाया गया है।

ग्लोबल एनसीएपी या यूरो एनसीएपी 

कुल मिलाकर ये सब वाहन के सेफ्टी रेटिंग का निर्णय करेंगे, जैसे कि ग्लोबल एनसीएपी या यूरो एनसीएपी करते हैं। इसपर सरकार का कहना है कि भारत एनसीएपी के टेस्ट प्रोटोकॉल ग्लोबल क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के समान है।