Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुनसान रास्ते पर बंद हो जाए बाइक तो खुद भी कर सकते हैं ठीक, अपनाएं ये आसान टिप्स

अगर आप बाइक से लंबी दूरी के लिए कही जा रहे हैं तो आपको पहले कुछ बेसिक चीजों के बारें में पता होना चाहिए ताकि अचानक से कोई परेशानी हो तो आप इसे खुद से ठीक भी कर सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 08:41 AM (IST)
Hero Image
अपनाएं ये आसान टिप्स! एमर्जेंसी में खुद से करें बाइक को ठीक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी बाइक से कही लंबी दूरी वाली यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको कुछ छोटी -छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपकी बाइक अचानक चलते बंद हो जाए तो आपको उस समय अपनी बाइक को ठीक करने आना चहिए। बाइक अचानक बंद होज आए और फीर स्टार्ट न हो तो इसे दो कारण हो सकते हैं एक स्पार्क प्लग और दूसरा कार्बोरेटर का एयर फ़िल्टर।

स्पार्क पल्ग

आपको बता दे स्पार्क पल्ग बाइक को स्टार्ट करने के लिए स्पार्क प्रदान कराता है। अगर बाइक स्टार्ट न हो रही हो तब इंजन में लगे स्पार्क प्लग को चूड़ी की तरह घुमा कर निकाला जा सकता है और फिर उसे साफ करके लगाया जा सकता है। ऐसी बाइक रेंज में स्टार्ट हो सकती है।

एयर फिल्टर

लेकिन बाइक में एयर फील्टर को साफ करना मुशकिल होता है। बाइक बंद हो जाने पर अमूमम एयर फ़िल्टर का कचरा ही पाया जाता है। इसको साफ करने के लसिए आप आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

एयर फिल्टर को कैसे साफ करें

सबसे पहले बाइक की सीट हटाएं। सीट को हटाने के बाद बाइक से टूल किट निकालें। आपको एयरफील्टर दो जगह मिलसकता है। अमूमन स्पोर्ट्स बाइक में एयर फ़िल्टर सीट हटाते ही बैटरी के पास मिलता है। क्रूज बाइक में ये फ़िल्टर साइड में होता है। अब आप सावधानी से बाइक के एयर फील्टर को निकाले। यह फ़िल्टर एक चैम्बर में फंसा होता है। ये दिखने में एक पीले रंग की फोम होता है।

अब आराम से बिना इसको खराब किए इसे चैम्बर से अलग होता है। इसे आप टंकी से थोड़ा सा पेट्रोल लेकर इसे धोया जा सकता है। इसे धोने के लिए पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके बाद इसको गर्म पानी से निकालकर निचोड़ा जास कता है। अब आप फिल्टर को वापिस लगा सकते हैं। बाइक को न्यूट्रल गियर में रखकर, किक स्टार्ट करना है। अगर किक नहीं हैं तो सेल्फ स्टार्ट कर ले। इसके बाद आपकी बाइक चलाने लायक हो जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Toyota Innova Hycross की लॉन्च से पहले ही चुनिंदा टोयोटा डीलरों ने बुकिंग लेनी शुरु की , जानें कब देगी दस्तक

Bajaj Pulsar N150: भारतीय बाजार में बस कुछ ही दिनों में दस्तक देगी ये मोटरसाइकिल, जानें पहले से कितनी होगी अलग