Move to Jagran APP

जरा-सी चूक और अच्छी खासी बाइक हो जाएगी कबाड़, नोट कर लें छोटी नजर आने वाली ये बड़ी गलतियां

बीच रास्ते में मोटरसाइकिल खराब होने के कारण आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। सोचिए अगर आपकी बाइक अचानक से बीच रास्ते में खराब हो जाती है तो आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार तो इंजन सीज भी हो जाता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 22 Apr 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
जरा-सी चूक और अच्छी खासी बाइक हो जाएगी कबाड़

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार आपने देखा होगा कि बाइक रास्ते में चलाते-चलाते अचानक बंद हो गई और बाइक स्टार्ट भी नहीं होती है इसके बाद आपको इंजन में नए पिस्टन डलवाना पड़ता है। दरअसल आपकी कुछ गलतियों के कारण ऐसा होता है, चलिए आपको बताते हैं आपको कैसे इसका ध्यान रखना है।आपके साथ भी ऐसा कभी न कभी जरूर हुआ होगा अगर आप बाइक से कही बाहर जाते हैं तो। ये बाइक के रख -रखाव में लापरवाही के कारण होता है। आज हम आपको बताएंगे क्यों बाइक का इंजन सीज हो जाता है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

सर्विसिंग

आपने अपने आस -पास देखा होगा कि कई लोग बाइक की सर्विसिंग को गंभीरता से नहीं लेते हैं। जिसके बाद उन्हें कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। बीच रास्ते में मोटरसाइकिल का बंद हो जाना या बाइक के इंजन का समय से पहले खराब हो जाना। जो लोग सर्विसिंग समय पर नहीं करवाते हैं उनका इंजन दिक्कत देने लगती है और लंबे समय तक सर्विसिंग ना करवाने की वजह से इसमें खराबी आने लगती है जिसके कारण बाइक का इंजन सीज हो जाता है।

इंजन ऑयल

बाइक में इंजन ऑयल समय से न भरवाने के कारण इंजन सीज हो जाता है। बाइक में इंजन ऑयल लुब्रिकेंट होता है जो इंजन के चिकनाई को बरकरार रखता है। जिसके कारण इंजन में घर्षण कम हो जाता है और यह गर्म नहीं होता है। कई बार ये खराब भी हो जाता है और ऐसे में इसे बदलवा लेना चाहिए कुछ लोग इसे बदलते नहीं है जिसके कारण इंजन अधिक गर्म हो जाता है और इसके पिस्टन पिघल के खराब हो जाता है और इंजन सीज हो जाता है। मोटरसाइकिल में इंजन का खास ख्याल रखना चाहिए वरना आपकी एक लापरवाही हजारों का खर्च करा सकती है। इसलिए मोटरसाइकिल में इंजन का खास ख्याल रखना चहिए।