Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Maintenance Tips: बाइक मेंटेनेंस के लिए फॉलो करें 5 टिप्स, सर्विस पर नहीं कटेगी जेब, माइलेज भी बढ़ेगा

Bike Maintenance Tips बारिश के मौसम में बाइक की देखभाल करना काफी जरूरी हो जाता है। अगर बाइक की सही से देखभाल नहीं किया जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही बाइक के परफॉर्मेंस और माइलेज पर भी असर पड़ता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अपनी बाइक को मेंटेन रख सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 20 Sep 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक मेंटेन रखने के 5 तरीके ।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। रोजमर्रा के कामों के लिए बाइक हमारी जरूरत बन गए हैं। बहुत से लोग होते हैं, जो बाइक को सिर्फ इस्तेमाल करते हैं उसे मेंटेन करके नहीं रखते हैं। जिसकी वजह से उनकी बाइक जल्दी खराब हो जाती है और उन्हें सर्विस के दौरान मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह से अपनी बाइक को मेंटेन रख सकते हैं। जिससे उसकी परफॉर्मेंस बनी रहे हैं और वह अच्छी कंडीशन में भी रहें।

1. चेन लुब्रिकेशन

बाइक की चेन को रेगुलर चेक करते रहें। दरअसल, जैसे-जैसे बाइक पुरानी होती जाती है, उसकी चेन सेट से आवाज आनी शुरू हो जाती है। इससे उसमें जंग लगने या खराब होने का खतरा बना रहता है। वहीं, लगातार चलने से बाइक की चेन ढीली भी हो सकती है। साथ ही कई बाइक में चेन कवर नहीं आता है। ऐसे में इन बाइक की चेन को कीचड़ में चलने पर साफ कर लेना चाहिए। इसमें रेगुलर लुब्रिकेशन करें।

यह भी पढ़ें- बाइक पर लग जाए जंग तो 5 उपाय आएंगे काम, क्लीन दिखेगी मोटरसाइकिल

2. ब्रेक और क्लच

बाइक में ब्रेक और क्लच काफी जरूरी पार्ट्स होते हैं। लगातार इस्तेमाल से यह ढीले हो जाते हैं। जब आपके बाइक के ब्रेक से आवाज आने लगे या क्लच को पूरा छोड़ने पर यह लगे कि बाइक रेस पकड़ने में ज्यादा समय ले रही है, तो तुरंत अपने मैकेनिक से संपर्क करें। इसके खराब होने से पर बदल दें।

3. इंजन

बाइक के इंजन ऑयल को नियमित रूप से चेक करें। ज्यादा पुराना ऑयल इंजन के पार्ट्स को खराब कर सकता है। इससे आपकी बाइक की सर्विस कॉस्ट भी बढ़ेगी। साथ ही अपनी बाइक की सर्विस को तय समय पर करवाएं। बाइक ज्यादा चलती हो तो सर्विस सही समय पर कराएं और ऑयल भी चेंज करवाएं। दरअसल खराब इंजन ऑयल की वजह से बाइक की माइलेज भी कम होती जाती है।

4. एयर फिल्टर और टायर

बाइक में एयर फिल्टर होता है, जिसकी मदद से इंजन स्मूथ काम करता है। नियमित बाइक चलने से इसमें मिट्टी जम जाती है। ऐसे में हमे इसे नियमित रूप से क्लीन करते रहना चाहिए। सर्विस के दौरान आप इसे बदलाव भी सकते हैं। इसके अलावा बाइक के टायर में तय मानक के हिसाब से हवा भरवाएं। कम हवा और ज्यादा दोनों ही बाइक के माइलेज पर असर डालते हैं।

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की कैसे करें सुरक्षा? फिट रखने के लिए फॉलो करें 5 टिप्स

5. स्पार्क प्लग

कई बार देखने के लिए मिलता है कि लोग बाइक के स्पार्क प्लग में आने वाली परेशानी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। इस वजह के कई बार बाइक स्टार्ट नहीं होती है। इसलिए जरूरी है कि जब आप 1500-2000 किलोमीटर पर बाइक चला लें तो स्पार्क प्लग को बदल लें। साथ ही समय-समय पर इसे खुद खोलकर कपड़े से साफ करके वापस बाइक में लगा सकते हैं।