Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक छोटी सी गलती पड़ सकती है आपके ऊपर भारी ! पहाड़ों पर कौन सा टर्न रहेगा आपके लिए राइट, जानें टिप्स

अगर आप पहाड़ों पर बाइक चलाने के शौकीन हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है। पहाड़ पर बाइक चलाते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 19 Nov 2022 04:51 PM (IST)
Hero Image
एक छोटी सी गलती पड़ सकती है आपके ऊपर भारी !

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। पहाड़ो पुर बाइक चलाते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए,वरना आपको अचानक से किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पहाड़ों पर बाइक टर्न करते समय काफी दिक्कत होती है। इसलिए जब भी आप बाइक पहाड़ पर चलाए तो टर्न करते समय बाइक में सेकेंड गियर का इस्तेमाल करें। वहां पर टर्निंग प्वाइंट काफी अधिक होते है, अगर आपने गलत दिशा में अपना वाहन मोड़ लिया तो आपको एक नई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा ध्यान जो लोग बाइक से पहाड़ो पर जाते हैं उनको ध्यान रखना चाहिए । चलिए जानते हैं कुछ जरूरी टिप्स ।

टर्न करते समय किस गियर का करें इस्तेमाल

जो भी बाइक राइड कर रहा है उसको बाइक के गियर की जानकारी होती है, लेकिन पहाड़ों पर कई बार हड़बड़ाहट के चलते दिमाग काम नहीं करता है। पहाड़ो पर टर्न कतरते समय आपको सेकंड गियर का इस्तेमाल करना सही रहता है। सेकंड गियर में बाइक कंट्रोल में रहती है।

किस गियर का ना करें इस्तेमाल

गाड़ी को टर्न करते समय पहले गियर का इस्तेमाल इसलिए नहीं करते क्योकि पहले गियर में बाइक स्लो तो हो जाती है, लेकिन गाड़ी को टर्न करने के लिए सही एनर्जी नहीं मिल पाती है। इसलिए बाइक कंट्रोल खो देती है।

काउंटर स्टीयरिंग का इस्तेमाल ना करें

बाइक को टर्न करते समय काउंटर स्टीयरिंग का इस्तेमाल ना करें , काउंटर स्टीयरिंग का मतलब ये है कि जब राइडर बाइक को टर्न करता है तब अपनी बॉडी को टर्न करने वाली दिशा में झुकाता है , इससे बाइक को टर्न करना आसान हो जाता है।

ये भी पढ़ें-

Toyota Innova Hycross की लॉन्च से पहले ही चुनिंदा टोयोटा डीलरों ने बुकिंग लेनी शुरु की , जानें कब देगी दस्तक

Bajaj Pulsar N150: भारतीय बाजार में बस कुछ ही दिनों में दस्तक देगी ये मोटरसाइकिल, जानें पहले से कितनी होगी अलग