Move to Jagran APP

Bike Ride in Winters: ठंड में बाइक राइडिंग का मजा बन न जाए सजा, साथ रखें ये जरुरी एक्सेसरिज

Bike Ride In Wintersअगर आपको भी ठंड में बाइक चलाना पसंद है लेकिन मौसम से होने वाले नुकसान को सोचकर आप घर से नहीं निकलते हैं तो अब यह चिंता खत्म होने वाली है। आज हम आपको विंटर बाइक राइड में साथ रखने वाले खास एक्सेसरिज के बारे में बताएंगे।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 27 Oct 2022 08:30 PM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2022 08:30 PM (IST)
Important Accessories For Bikes During Winter Ride, See List

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bike Ride in Winters: ठंड के मौसम में बहुत से लोग बाइक राइड करना पसंद करते हैं। पर ऐसे में बहुत देर तक मौसम के खुले संपर्क में आने से ठंड लगने की आशंका भी रहती है, जिससे आपकी बाइक राइडिंग का मजा सजा में बदल सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ जरुरी एक्सेसरिज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे साथ रखकर आप बेफिक्र इस मौसम का आनंद ले सकते हैं।

फुल फेस कवर मास्क

ठंड में बाइक चलाते समय अगर कहीं सबसे पहले ठंड लगती है तो वो आपका चेहरा होता है। इसलिए एक फुल-फेस कवर मास्क अपने साथ जरुर रखें। यह आपके चेहरे को सर्दियों के दौरान ठंडी हवा के झोंकों और कोहरे से बचाएगा। सबसे खास बात है कि इस तरह के मास्क सिर्फ सर्दियों में ही काम नहीं आते हैं, बल्कि गर्मी के समय यह तेज धूप से भी आपको बचाते हैं।

ठंड के लिए खास हेलमेट

वैसे तो बाइक चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल बहुत जरुरी है, लेकिन सर्दियों में खास तरह के हेलमेट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। ये गॉगल्स से लैस विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए हेलमेट होते हैं। इस तरह के हेलमेट आपको सुरक्षा तो देते ही हैं साथ ही आपके सिर, गर्दन, कान को ठंड से भी सुरक्षित रखते हैं।

विंटर हैंड ग्लव्स

सर्दियों के दौरान राइडिंग दस्ताने (gloves) बहुत जरुरी है। अक्सर ऐसा होता है कि बाइक राइड के दौरान राइडर की उंगलियां ठंडी हो जाती हैं, जिससे क्लच या हैंड ब्रेक लेने में दिक्कत आती है। इसलिए सर्दियों में बाइक राइड पर जाने से पहले हैंड ग्लव्स जरुर रखें।

वेदरप्रूफ जैकेट और पैंट 

ठंड में राइडिंग के दौरान सामने की तरफ आपके फेफड़ों पर भी ठंडी हवाओं का बहुत असर होता है। ऐसे में वेदरप्रूफ जैकेट और पैंट आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। एक अच्छी जैकेट सिंथेटिक जैसे केवलर या कॉर्डुरा, एक सिंथेटिक या लेदर की बनी होती है जो ठंड को आपके शरीर तक आने से रोकती है। 

ये भी पढ़ें-

Car Care Tips: सर्दियों में हीटर के साथ चलाएं कार में AC, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान, लगेगी हजारों की चपत

Bike Care Tips: बाइक की टंकी में भर गया है पानी! तुरंत करें ये काम वरना पड़ जाएंगे लेने के देने 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.