Move to Jagran APP

पहाडों पर बाइक चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, सुरक्षित रहेगा सफर

Mountain riding Tips ट्रिप पर निकले से पहले बाइक में सही मात्रा में एयर प्रेशर हो ये सुनिश्चित कर लें। कई बार लोग आलस के कारण टायर प्रेशर चेक नहीं करवाते हैं जिससे उन्हें माइलेज में काफी फर्क देखने को तो मिलता ही है साथ ही साथ बाइक कही धोखा न दे दे इसका भी डर बना रहता है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Tue, 12 Sep 2023 02:38 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2023 02:38 PM (IST)
ऑफ रोड पर बाइक चलाने से पहले करें ये तैयारी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस मौसम में मोटरसाइकिल से पहाड़ों पर घूमना किसको नहीं पसंद है। हालांकि पहाड़ों पर बाइक चलाना थोड़ा खतरा भरा काम होता है। इसलिए अगर आप इस मौसम में पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहले से तैयारी करके जाएं, ता कि बीच रास्ते आपको कोई दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

बाइक की सर्विसिंग

पहाडों पर ट्रिप प्लान करने से पहले अपनी बाइक की सर्विसिंग करवा लें, ताकि मोटरसाइकिल का सारा पार्ट अच्छे से काम करें। गाड़ी सर्विसिंग करवाते समय हेडलाइट की रोशनी और चेन स्प्रोकेट भी चेक करवा लें।

एयर प्रेशर

ट्रिप पर निकले से पहले बाइक में सही मात्रा में एयर प्रेशर हो ये सुनिश्चित कर लें। कई बार लोग आलस के कारण टायर प्रेशर चेक नहीं करवाते हैं, जिससे उन्हें माइलेज में काफी फर्क देखने को तो मिलता ही है साथ ही साथ बाइक कही धोखा न दे दे इसका भी डर बना रहता है।

ओवरटेकिंग

पहाड़ों पर रश राइडिंग करने से बचें। पहाडों का रास्ता काफी पतला होता है और साथ ही साथ कई अंधे मोड भी होते हैं, ऐसे में रश राइड्रिंग खतरनाक साबित हो सकता है।

एक साथ न तय करें लंबा सफर

यदि आप पहली बार बाइक से किसी लंबी ट्रिप पर निकल रहे हैं तो इस बात का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपकी बॉडी प्रॉपर रेस्ट मिले। कभी ऐसा नहीं करना चाहिये कि एक साथ बहुत अधिक दूरी तक आप बाइक चला रहे हैं। क्योंकि ये संभव है कि आप हिम्मत करके बाइक को लगातार लंबे सफर पर चला लें। लेकिन इसका असर बाद में आपके शरीर पर पता चलता है आपको दर्द हो सकता है। इसके अलावा लगातार मोटरसाइकिल चलाने से आपकी बाइक भी गर्म पड़ सकती है और उसमें किसी तरह की कोई खराबी भी आ सकती है। इस लिए सफर के दौरान हमेशा कुछ देर का ब्रेक लेना चाहिये जिससे आप भी रेस्ट कर सकें और अपनी बाइक को भी ठंडा होने का मौका दें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.