Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चिलचिलाती धूप में आपको भी करना पड़ता है सफर? तपन से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Summer Bike Riding Tips गर्मियों के मौसम में हर कोई बाइक राइडिंग से बचना चाहता है क्योंकि ये मौसम में धूप सिर पर आ जाती है और बाइक चलाना मुश्किल हो जाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जो भीषण गर्मी में तपने से आपको बचाएंगी।

By Atul YadavEdited By: Updated: Wed, 06 Apr 2022 08:26 AM (IST)
Hero Image
भीषण गर्मी में बाइक चलाते वक्त फॉलो करें ये टिप्स, कभी नहीं होगी परेशानी

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Bike Riding Tips for summers इस बार मार्च महीने से ही चिचिलाती धूप व गर्मी का असर दिखने लगा था अप्रैल की शुरुआत में ही मई-जून का अहसास होने लगा है। ऐसे में बाइक सवार लोगों की भी परेशानी बढ़ गई है। ऐसी स्थिति हर को बाइक सफर से बचना चाहता है। लेकिन किसी न किसी वजह से हमें निकलना ही पड़ता है। इसी को ध्यान रखते हुए आज हम आपके साथ कुछ टिप्स साझा करने जा रहे हैं जिससे आपके सफर को आसान बनाया जा सके और इस करारी धूप से भी बचा जा सके, तो चलिए शुरू करते हैं-

कूलिंग वेस्ट का प्रयोग

बाइक राइडिंग के दौरान आप कूलिंग वेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। यह एक प्रकार का जैकेट है जिसे आप कपड़े के भीतर पहन सकते हैं, इस समय तेजी से चलन आया में है।

यह कपड़ा और फैब्रिक दोनों में उपलब्ध है। फैब्रिक मैटेरियल में आपको बैटरी भी मिलती है जिसमें एक डिवाइस लगी होती है जिससे आपकी जैकेट ठंडी रहती है।

व्हाइट या कूलिंग हेलमेट का प्रयोग

व्हाइट हेलमेट का प्रयोग कर सकते हैं यह अन्य हेलमेट की अपेक्षा कम गर्म होगा जिससे आपको राहत मिलेगी।

इसके अलावां मार्केट में कूलिंग हेलमेट भी आने लगे हैं आप इन्हें खरीद सकते हैं इनका भी तापमान अन्य हेलमेट के मुकाबले तकरीबन 15 प्रतिशत तक कम रहता है। इस तरह से सफर में राइडर्स को आसानी होगी।

खुद को धूप से ऐसे बचाएं

बाइक चलाते समय आप पूरी बांह (फुल आस्तीन) की शर्ट या टीशर्ट पहने जिससे सीधे तौर पर धूप का असर आपकी त्वचा पर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा ग्लब्स (दस्ताने) का उपयोग करके धूप से बचा जा सकता है। चप्पल व सैंडल पहनकर बाइक न चलाएं, घर से निकलने से पहले यह सब सुनिश्चित करें जिससे आपको सफर में काफी आसानी होगी।

पानी की बॉटल

इस भयानक गर्मी में अपने साथ पानी की एक बॉटल अवश्‍य रखें, क्‍योंकि गर्मी में पानी से बढ़कर दूसरा जीवनदाता और कोई नहीं है। इसके अलावा ये आपको डीहाईड्रेशन से भी दूर रखेगा।

छाया में पार्किंग

जब आप बाइक लेकर कहीं निकलते हैं तो आपको इस बात का खयाल रखना है कि बाइक को छाया में ही खड़ी करें, इससे सीट के गर्म होने का डर नहीं रहता है।