Move to Jagran APP

कार की तरह बाइक में भी होते हैं सेफ्टी फीचर्स, कैसे करते हैं काम

कार की तरह ही बाइक में सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। जिनके बारे में बहुत से लोगों को पता नहीं होता है। हम यहां पर आपको ऐसे ही तीन सेफ्टी फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो राइडर को सुरक्षित रखते हैं। साथ ही बता रहे हैं कि वह किस तरह से काम करते हैंऔर बता रहे हैं कि बाइक चलाने के दौरान आपको कौन से किट पहनने चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 19 Oct 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक में कौन-कौन से सेफ्टी फीचर्स होते हैं?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार में जिस तरह से ड्राइवर की सेफ्टी के लिए कई सारे सेफ्टी फीचर्स दिए गए होते हैं, ठीक उसी तरह से ऑटो कंपनियां भी बाइक में राइडर की सेफ्टी के लिए कई सारे फीचर्स देती हैं। यह सेफ्टी फीचर्स राइडर की सुरक्षित रखती हैं। हम यहां पर आपको बाइक में मिलने वाले ऐसे ही तीन सेफ्टी फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

ABS फीचर

बाइक में ABS का फीचर दिया जाता है, इसका फुल-फॉर्म एंटी ब्रेकिंग सिस्टम होता है। अक्सर बाइक चलाते समय अचानक से अगर सामने आ जाता है, जिसकी वजह से आपको ब्रेक लगाना पड़ता है। ऐसा होने पर बाइक के फिसलने के चांस ज्यादा होते हैं। इस सिचुएशन में बाइक न फिसले इसके लिए बाइक में ABS दिया जाता है। हालांकि, यह फीचर कुछ भी बाइक में देखने के लिए मिलता है।

Traction Control System फीचर

बाइक में मिलने वाला ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम के फिसलने से रोकने में मदद करती है। यह फीचर्स सड़क गीली या फिर सड़क पर मिट्टी या बालू होने पर बाइक को फिसलने से रोकने में काम आता है। बाइक में इस फीचर को होने पर राइडर को हैंडलिंग और ग्रिप बाकी बाइक के मुकाबले ज्यादा मिलती है। यह फीचर हर बाइक में नहीं मिलती है, लेकिन मार्केट में आपो यह फीचर कुछ मॉडल्स में देखने के लिए मिल जाएगा।

Combined Braking System फीचर

कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम का फीचर जिस बाइक में नहीं होता है उस मोटरसाइकिल में कंपनी आगे और पिछले पहिये के लिए अलग-अलग ब्रेक का इस्तेमाल करती हैं। इस फीचर के तहत बाइक के दोनों पहियों को एक साथ ब्रेकिंग सिस्टम के साथ जोड़ा जाता है। इस ब्रेकिंग सिस्टम के साथ दोनों पहिये जुड़े रहने पर लेफ्ट साइड की ब्रेक दबाने पर दोनों पहिये रुक जाते हैं। यह फीचर भी आपको कुछ बाइक के मॉडल में देखने के लिए मिसेगा।

डिस्क ब्रेक फीचर

हाल के समय में तकरीबन सभी गाड़ियों में डिस्क ब्रेक देखने के लिए मिल रहा है। यह गाड़ी को पहियों को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बाइक में यह फीचर होने पर अचानक ब्रेक लगाने पर ड्रम ब्रेक की तुलना में बाइक की स्पीड धीमी हो जाती है और मोटरसाइकिल रुक जाती है।

जरूर पहने ये सेफ्टी गियर

जब आप बाइक चलाने जा रहे हो तो आप सेफ्टी गियर का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इनमें हेलमेट, राइडिंग जैकेट, राइडिंग ग्लव्स, राइडिंग पैंट्स, राइडिंग बूट्स, रिफ्लेक्टिव वेस्ट, फर्स्ट एड किट, क्लियर और सन-वाइजर, एल्बो और नी गार्ड्स, इमरजेंसी टूल किट और हाइड्रेशन पैक शामिल है। बाइक चलाते समय इसका इस्तेमाल करने पर आप सुरक्षित रहते हैं। 

यह भी पढ़ें- नवरात्रि में खरीदने जा रहे हैं बाइक, कम कीमत में मिलती ये 5 मोटरसाइकिल