Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीनियर सिटीजन के लिए खरीद रहे हैं कार? तो इन फीचर्स पर जरूर दें ध्यान

world Senior Citizens Day आज कल बहुत सी गाड़ियों के दरवाजे 90 डिग्री खुलते हैं। इससे सिनियर सिटीजन को उतरने और बैठने में कोई दिक्कत नहीं होती है। इसलिए आप जब भी नई गाड़ी खरीदने जाएं तो एजेंट से जरूर पता करें की दरवाजा कितना खुलता है। इसके अलावा गाड़ियों में बहुत से शानदार फीचर्स मिलते हैं जो सिनियर सिटीजन के काफी काम में आते हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 21 Aug 2023 10:27 AM (IST)
Hero Image
सिनियर सिटीजंस के काफी काम के हैं ये फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपने घर में बड़े बुजुर्ग के लिए नई गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो आपको कई बातों को ध्यान में रखकर नई गाड़ी खरीदनी चाहिए। बहुत से लोग गाड़ी खरीद लेते हैं उसके बाद उन्हें पता लगता है कि उसमें सिनियर सिटीजन को सफर करने, बैठने और उठने में परेशानी होती है। इसलिए इस खबर के माध्यम से आपको कुछ जरूरी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

वेंटिलेटेड सीट

सिनियर सिटीजन को सांस संबंधित कई समस्या होती है। ऐसे में अगर आपके गाड़ी में वेंटिलेटेड सीट होती है तो उन्हें काफी रिलिफ मिलता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि नई कार खरीदते समय वेंटिलेटेड सीट के बारे में जरूर पता कर लें।

90 डिग्री वाले दरवाजे

आज कल बहुत सी गाड़ियों के दरवाजे 90 डिग्री खुलते हैं। इससे सिनियर सिटीजन को उतरने और बैठने में कोई दिक्कत नहीं होती है। इसलिए आप जब भी नई गाड़ी खरीदने जाएं तो एजेंट से जरूर पता करें की दरवाजा कितना खुलता है।

एडास फीचर

गाड़ियों में एडास फीचर के रहने हैं गाड़ी में सवारी करना और भी सुरक्षित हो जाता है। हालांकि, गाड़ी में एडास जुड़ने से उसकी कीमतें अधिक हो जाती हैं। लेकिन परिवार के सुरक्षा मद्देनजर ये बेस्ट फीचर है।

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन

मैन्युअल के कंपैरिजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली गाड़ियां काफी बेहतरीन होती हैं। इसे सिनियर सिटीजन भी चलाते समय नहीं थकते हैं। इसको चलाने के लिए अधिर एनर्जी की जरूरत नहीं पड़ती है। इसलिए अगर आप ऑटोमैटिक गियर वाली गाड़ी खरीदते हैं तो इमरजेंसी में सिनियर सिटीजन भी उसकी सवारी कर सकते हैं।

क्लाइमेट कंट्रोल फीचर

आजकल अधिकतर गाड़ियों में आपको क्लाइमेट कंट्रोल फीचर मिल जाएगा, जिसका काम गाड़ी के केबिन में सही वातावरण प्रोड्यूस करना है।