Move to Jagran APP

Festive Offers देखकर खरीदने जा रहे हैं नई कार? पहले जान लीजिए नफा और नुकसान

Car Buying Guide भारत में फेस्टिव सीजन चल रहा है। इस दौरान बहुत सी कार कंपनियां अपनी गाड़ियों पर जमकर डिस्काउंट देती है। डिस्काउंट पाने के चक्कर में बहुत से लोग जल्दबाजी कर देते हैं। जिसकी वजह से बहुत से लोगों को नुकसान का सामना करना पड़ जाता है। हम यहां पर बता रहे हैं कि फेस्टिव सीजन में ऑफर्स देखकर नई कार खरीदने के फायदे और नुकसान क्या है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 09 Oct 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
फेस्टिव सीजन में नई कार खरीदने के फायदे और नुकसान।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में फेस्टिव सीजन के दौरान बहुत से लोग कार खरीदते हैं। इस दौरान बहुत सारे ऑफर्स और डिस्काउंट मिलता है। जिससे आकर्षित होकर बहुत से लोग इस दौरान कार खरीदते हैं। इस दौरान कार खरीदना फायदेमंद हो सकता है या नुकसानदेय। आइए जानते हैं फेस्टिव सीजन के दौरान कार खरीदना सही रहता है या फिर नहीं।

फेस्टिव सीजन कार ऑफर्स

फेस्टिव सीजन के दौरान अक्सर कार कंपनियां और डीलर्स भारी डिस्काउंट देते हैं। खासकर दशहरा और दिवाली के आसपास कंपनियां जमकर ऑफर देती है। जिसकी वजह से लोगों को नई कार खरीदना काफी किफायती हो जाता है। इसके साथ ही फेस्टिव सीजन के दौरान नए मॉडल के साथ ही स्पेशल एडिशन भी लॉन्च किए जाते हैं। इस चीज को कंपनियां अपनी सेल बढ़ाने के लिए करती है।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में नई कार खरीदना न बन जाए सिरदर्द, रखें इन चार बातों का ध्‍यान

फेस्टिव सीजन में कार खरीदने के नुकसान

  1. ऑफर लेने के चक्कर में लोग जल्दबाजी में आकर फैसला लेते हैं। लिमिटेड टाइम पीरियड ऑफर की वजह से लोग सही से जानकारी इकट्ठा नहीं कर पाते हैं और लोग जल्दबाजी में नई कार खरीद लेते हैं।
  2. फेस्टिव सीजन में हाई डिमांड होने से स्टॉक की कमी भी हो सकती है। गाड़ियों के पॉपुलर मॉडल जल्दी बिक सकते हैं। इसकी वजह से खरीदारों के पास कम ऑप्शन बचते हैं।
  3. गाड़ियों की बढ़ती बिक्री की वजह से सर्विस क्वालिटी पर असर पड़ सकता है। डीलरशिप ग्राहकों को बढ़ती संख्या के साथ अपने स्टैंडर्ड को पूरा करने में दिक्कत महसूस कर सकते हैं।

फेस्टिव सीजन का कैसे उठाएं फायदा?

फेस्टिव सीजन के दौरान नई कार खरीदने के लिए सही प्लानिंग करनी चाहिए। आपको पहले यह जानना होगा कि आपको कौन सी कार चाहिए। जिससे आपकी जरूरत पूरी हो जाएं। फिर आपको अलग-अलग कार कंपनियों पर मिल रहे डिस्काउंट ऑफर्स की तुलना करनी चाहिए, जो सही डील हो उसके साथ ही जाना चाहिए। फेस्टिव सीजन के दौरान नई कार लेने में हड़बड़ी तो बिलकुल न करें और आपका जितना बजट है उतने में ही नई कार खरीदें। बेवजह लोन के चक्कर में पड़कर अपनी फाइनेंसियल कंडीशन खराब करें।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन पर खरीदें 5 लाख से भी सस्ती कार, लिस्ट में Maruti और Renault की गाड़ियां शामिल