Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले जान लीजिए नफा-नुकसान, पुरानी गाड़ी लेना कितना सही?

Second Hand Car Buying Guide अगर आप पुरानी कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर आपको सेकंड हैंड कार खरीदने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में ही बता रहे हैं। जिसमें आपको इसकी कीमत रखरखाव रिसेल से लेकर खरीदने के बाद आने वाली समस्याएं भी शामिल है। आइए विस्तार में जानते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 07 Sep 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
सेकंड हैंड कार खरीने के क्या है फायदे और नुकसान?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो पहले पुरानी कार खरीदते हैं। उसपर अपना हाथ साफ करते हैं यानी अपनी ड्राइविंग स्किल बढ़ाते हैं। इसके साथ ही और भी कई कारण होते हैं, जिसकी वजह से लोग पुरानी कार खरीदने का प्लान बनाते हैं, चाहे वो बजट की वजह से हो या फिर कोई कारण। हम यहां पर आपको सेकेंड हैंड कार खरीदने के क्या फायदे हैं और इसे खरीदने के बाद आपको क्या नुकसान हो सकता है।

सेकंड हैंड कार खरीदने के फायदे

  1. सेकंड हैंड कार नई गाड़ी के मुकाबले आधी कीमत पर मिल जाती है, जिसके वजह से आपके सामने बजट संबंधी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।
  2. नई कार खरीदते समय आपको रजिस्ट्रेशन, रोड टैक्स और सेस समेत कई तरह के टैक्स को नहीं भरना पड़ता है। पुरानी कार खरीदने पर आपको केवल रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर करवाने का चार्ज भरना पड़ता है।
  3. पुरानी गाड़ी खरीदने पर आपको उसपर स्कैच या फिर कार में ठोकर लगने का डर नहीं रहता है। यह चिंता लोगों को ज्यादा नई कार खरीदने पर रहती है।
  4. अगर आप ड्राइविंग सीखना चाहते हैं तो आपको नई कार के बजाय पुरानी कार खरीदना चाहिए। दरअसल लोग कार सीखने के दौरान कई गलतियां करते हैं। इतना ही नहीं कई बार कहीं ठोकर भी लग जाती है।
  5. कई बार लोग पुरानी कार को उतनी ही कीमत पर बेच देते हैं, जितने मे वह उसे खरीदते हैं। अगर आप अपनी पुरानी खरीदी हुई कार को मेंटेन करके रखते हैं तो उसके लिए आपको अच्छी रिसेल वैल्यू मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें- Hundai Aura, Maruti Dzire और Tata Tigor के CNG बेस वेरिएंट्स में कितना है अंतर, पढ़ें पूरी खबर

सेकंड हैंड कार खरीदने के नुकसान

  1. पुरानी कार खरीदने पर उसमें आपको कुछ न कुछ कमी दिखती ही है। जिसकी वजह से पुरानी कार का रखरखाव नई गाड़ी की तुलना में ज्यादा महंगा होता है।
  2. नई कारों में ज्यादा सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं, जो पुरानी कारों में नहीं मिलते हैं। यह सेफ्टी फीचर्स ही हादसे के समय पर आपको गंभीर चोटों से बचाते हैं।
  3. पुरानी कार पर फाइनेंस कंपनियां लोन देने के समय ज्यादा ब्याज देते हैं। इसके साथ बी बैंक पुरानी कार पर केवल उसकी कीमत के 60 से 60 प्रतिशत पर ही लोन देती है।
  4. कार बेचने वाले उसके ओडोमीटर के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं। इससे आपको सही से पता नहीं चलेगा कि कार कितनी किलोमीटर तक चल चुकी है।
  5. पुरानी कार में नई गाड़ियों के मुकाबले माइलेज की समस्या देखने के लिए मिलती है। अगर कार को सही से मेंटेन नहीं किया गया है तो वह कम माइलेज देगी।
  6. नई कार पर कंपनी की तरफ से वारंटी दी जाती है, जो आपको पुरानी कार खरीदने पर नहीं मिलेगी। जिसकी वजह से आपकी परेशानी भी कम हो जाती है।

जागरण एक्सपर्ट एडवाइस

पुरानी कार खरीदना फायदे का सौदा है या फिर नुकसान। इसके बारे में हम आपको उसपर कुछ पॉइंट में बताया है, जिसके जरिए आप अपने कंफ्यूजन को दूर सकते हैं। आप हमारे द्वारा बताए गए फायदे और नुकसान को ध्यान में रखते हुए पुरानी कार खरीदने या फिर नहीं खरीदने का फैसला कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक या पेट्रोल व्हीकल? कौन ज्यादा किफायती, कन्फ्यूजन करें दूर