Move to Jagran APP

BYD eMAX7 Vs Toyota Innova Hycross: फीचर्स, कीमत के मामले में किसे खरीदना होगा बेहतर

BYD eMAX7 Vs Toyota Innova Hycross चीन की वाहन निर्माता BYD की ओर से भारतीय बाजार में 08 October 2024 को इलेक्ट्रिक एमपीवी सेगमेंट में नई गाड़ी eMAX7 को लॉन्‍च कर दिया गया है। MPV होने के कारण इसका मुकाबला Toyota Innova Hycross के Hybrid वर्जन के साथ होगा। फीचर्स कीमत के मामले में दोनों में से किस 7 seater MPV को खरीदने में समझदारी होगी। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 09 Oct 2024 11:38 AM (IST)
Hero Image
BYD eMAX7 Vs Toyota Innova Hycross: दोनों में से कौन सी एमपीवी है बेहतर। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इलेक्ट्रिक एमपीवी सेगमेंट में 08 October 2024 को BYD की ओर से eMAX7 को लॉन्‍च किया गया है। इलेक्ट्रिक एमपीवी होने के कारण बाजार में इसका सीधा मुकाबला तो किसी गाड़ी से नहीं होता, लेकिन ICE सेगमेंट में आने वाली Toyota Innova Hycross की Hybrid से इसे कीमत और फीचर्स के मामले में चुनौती मिलेगी। दोनों में से किस एमपीवी को खरीदने में समझदारी होगी। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

BYD eMAX7 Vs Toyota Innova Hycross

भारतीय बाजार में एसयूवी सेगमेंट के साथ ही एमपीवी सेगमेंट के वाहनों की भी मांग बढ़ रही है। जिसे देखते हुए वाहन निर्माताओं की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स और तकनीक के साथ नए उत्‍पादों को लॉन्‍च किया जा रहा है। BYD की ओर से भी eMAX7 को इलेक्ट्रिक एमपीवी सेगमेंट में लाया गया है। कीमत और सेगमेंट के मामले में इसका सीधा मुकाबला Toyota Innova Hycross के Hybrid वर्जन से होता है।

यह भी पढ़ें- Toyota Innova Hycross को चुनौती देने BYD ने लॉन्‍च की eMAX7 इलेक्ट्रिक एमपीवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 530 KM

BYD eMAX7 VS Toyota Innova Hycross Diemension

BYD की eMAX7 की कुल लंबाई 4710 एमएम है, इसकी चौड़ाई 1810 एमएम, ऊंचाई 1690 एमएम है। इसका व्‍हीलबेस 2800 एमएम है। वहीं Toyota Innova Hycross की लंबा 4755 एमएम, चौड़ाई 1850 एमएम, ऊंचाई 1790 एमएम है। इसका व्‍हीलबेस 2850 एमएम है।

कैसे हैं फीचर्स

BYD की ओर से eMAX7 इलेक्ट्रिक एमपीवी में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया गया है। इसमें क्रिस्‍टल फ्लोटिंग एलईडी हेडलाइट्स, 17 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, ब्‍लैक और ब्राउन ड्यूल टोन इंटीरियर, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, 12.8 इंच का रोटेशनल इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, एपल कार प्‍ले, एंड्राइड ऑटो, पांच इंच एडवांस इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, वायरलेस फोन चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ, 580 लीटर की क्षमता का बूट स्‍पेस (तीसरी रो फोल्‍ड करने के बाद) जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। वहीं Toyota Innova Hycross के Hybrid वर्जन में कंपनी की ओर से एलईडी हेडलैंप, पैनोरमिक सनरूफ, एलईडी फ्रंट फॉग लैंप, 17.8 सेमी एमआईडी, सॉफ्ट टच डैशबोर्ड, एंबिएंट लाइट, ऑटो क्‍लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटिड सीट्स, 10.1 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, सबवूफर के साथ नौ यूनिट्स स्‍पीकर सिस्‍टम, वायरलेस एपल कार प्‍ले, एंड्राइड ऑटो, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, स्‍मार्ट एंट्री पुश बटन स्‍टार्ट/स्‍टॉप, सात और आठ सीटों का विकल्प मिलता है।

कैसी है सुरक्षा

BYD eMAX7 में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर स्‍टैंडर्ड तौर पर छह एयरबैग, एबीएस, ईपीएफ, ईबीडी और ADAS जैसे फीचर्स को दिया गया है। वहीं Toyota Innova Hycross Hybrid में कंपनी की ओर से ADAS, एयरबैग, वीएससी, हिल स्‍टार्ट असिस्‍ट, पैनोरमिक व्‍यू मॉनिटर, एसओएस ई-कॉल, ऑटो होल्‍ड के साथ ईपीबी, एबीएस, ईबीडी, आइसोफिक्‍स चाइल्‍ड एंकरेज, रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

कितनी है रेंज

BYD eMAX7 में दो बैटरी का विकल्‍प दिया गया है। इसमें मिलने वाली 71.8 kWh की क्षमता की बैटरी से सिंगल चार्ज में 530 किलोमीटर की NEDC रेंज मिलती है। लेकिन Hybrid तकनीक के साथ आने वाली Toyota Innova Hycross को कंपनी के मुताबिक एक लीटर पेट्रोल में 23.24 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसमें 52 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है जिससे इसे 1200 से ज्‍यादा किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

कितनी है कीमत

बीवाईडी की ओर से नई इलेक्ट्रिक एमपीवी की एक्‍स शोरूम कीमत 26.90 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप वेरिएंट को 29.90 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है। वहीं Toyota Innova Hycross की एक्‍स शोरूम कीमत 25.97 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप वेरिएंट को 30.98 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है। कनार्टक और उत्‍तर प्रदेश में सरकार की ओर से हाइब्रिड वाहनों पर टैक्‍स में छूट दी जा रही है। जिससे स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों के बीच ऑन रोड कीमत के अंतर में बेहद कम फर्क रह जाता है।

यह भी पढ़ें- Volkswagen दे रही October 2024 में तगड़ा Discount, Virtus, Taigun और Tiguan पर हो सकती है लाखों रुपये की बचत