Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आपने कभी सोचा है अगर कार खड़ी हो और एसी ऑन हो तो गाड़ी कितना पेट्रोल खाएगी ?

एसी ऑन करके चलाने पर माइलेज पर भी असर पड़ता है। लकेिन क्या आपने कभी सोचा है अगर कार खड़ी हो एसी ऑन हो तो कार कितना पेट्रोल खाएगी। चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 04 Jun 2023 06:59 PM (IST)
Hero Image
if the car is standing and AC is on then how much petrol will the car consume?

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। गर्मी के मौसम में अगर आप कार से ड्राइव कर रहे हैं तो बहुत ही कम समय ऐसा होता होगा कि आप कार में एसी का इस्तेमाल न करें। आजकल हर कोई एसी ऑन करके ही कार को चलाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एसी का फ्यूल कंजप्शन पर असर पड़ता है। वहीं एसी ऑन करके चलाने पर माइलेज पर भी असर पड़ता है। लेकिन क्या आपके मन ये सवाल आया है कि अगर कार खड़ी हो एसी ऑन हो तो कार कितना पेट्रोल खाएगी। चलिए आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देते हैं।

कार का एसी किस तरह काम करता है

कार के एसी की बात करें तो यह इंजन के स्टार्ट होने पर ही काम करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एसी के कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमती है जब इंजन स्टार्ट होता है। इस प्रक्रिया के कारण इंजन टैंक से मिलने वाले फ्यूल की खपत अधिक होती है। वहीं इंजन के ऑन होने पर कार का एसी बढ़िया से काम करेगा। वहीं एसी की क्षमता को बढ़ाने के लिए कार में कई तरह के मोड के साथ रिसर्कुलेशम बटन दिया जाता है।

कार के माइलेज पर क्या होता है असर

अगर आप एसी ऑन रखकर कार चलाते हैं तो माइलेज 5 से 6 प्रतिशत तक कम हो जाता है। लेकिन कई रिपोर्ट्स के मुताबिक ये है कि चलती कार में एसी ऑन रखने के कारण माइलेज पर असर नहीं पड़ता है। अगर आप हाईवे पर अपनी कार लेकर चल रहे हैं तो माइलेज पर अधिक असर नहीं पड़ेगा। अगर कार की खिड़कया खुली हो तो माइलेज कम हो सकती है।

एसी यूज करने से 5 से 6 प्रतिशत तक का माइलेज कम हो सकता है

इतना ही नहीं अगर आप सामान्य स्थिति में कार को चलाएंगे तो एसी यूज करने से 5 से 6 प्रतिशत तक का माइलेज कम हो सकता है। लेकिन माइलेज इतना भी कम नहीं होता है कि आपको एसी को बंद रखने की जरुरत पड़ जाए। आपको बता दें, अगर 1000 सीसी वाली कार में 1 घंटे तक एसी चलाया जाए तो 0.6 लीटर पेट्रोल की खपत होगी। वहीं अगर कार खड़ी हो तो पेट्रोल की खपत दोगुनी होती है।