Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के AC में आ रही है दिक्कत तो इसे तुरंत करें ठीक, नजरअंदाज किया तो चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

अगर आपकी कार की एसी सही तरह से नहीं चल रही है तो इसे कई तरह से जांच सकते हैं। सबसे पहले तो आपको इसके कंडेसर की जांच करने की जरूरत है। इनके खराब होने की वजह से भी AC सिस्टम ढंग से नीं चल पाता है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 03 May 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
car AC problems cause and solution all details here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मियां शुरु हो गई हैं ऐसे में कार का एसी एकदम सही होना बहुत जरूरी है। नई कार खरीदे वालों को तो कोई दिक्कत नहीं होती है, उनकी AC तो सही-सलामत ही चलती लेकिन समय के साथ कार पुरानी होते-होते कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कई बार क्या होता है कि हम गर्मी से परेशान रहते हैं और ये पता नहीं लगा पाते हैं कि वाहन के केबिन में एसी पहले की तरह क्यों नहीं काम कर रही है। अपने आज के लेख में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि अगर आपको कार के एसी में कोई दिक्कत लग रही है तो इसे कैसे सही करेंगे। साथ ही ये भी जानेंगे कि इससे कार को क्या नुकसान हो सकता है।

AC कैसे सही करें

कई बार कार की एसी में कूलिंग की दिक्क्त के पीछे बड़े कारण होते हैं। इसके समस्या के चलते कार की वायरिंग और इंजन भी प्रभावित हो सकता है। अगर आपकी कार की एसी सही तरह से नहीं चल रही है तो इस तरह से जांच सकते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको इसके कंडेसर की जांच करने की जरूरत है। कई बार इनके खराब होने की वजह से भी AC सिस्टम ढंग से नीं चल पाता है और केविन में पर्याप्त ठंडक नहीं पहुंचती है।
  • किसी भी AC के लिए इसका कंप्रेशर सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट होता है। समय-समय पर इसकी जांच करने की आवश्यकता होती है। ज्यादा दिनों तक चलने के बाद इसके ऊपर कै‌ल्शियम डिपॉसिट होने लगता है, जिसकी वजह से ये खराब हो जाता है।
  • अगर आपकी कार का AC पूरी तरह से बंद हो गया है तो इसके पीछे हो सकता है कि कोई फ्यूज खराब हो गया हो। जैसा कि आपको पता है कि कार के सभी इलेक्ट्रिक कंपोनेंट में फ्यूज के जरिए करंट प्रभावित किया जाता है। हो सकता है इसकी वजह से आपकी कार का एसी बंद हो गया हो।
  • कई बार AC के फिल्टर में गंदगी आ जाती है और हम उसे नजरअंदाज करते रहते हैं। इसकी वजह से आपकी कार के केबिन में AC की कूलिंग कम हो जाती है। समय-समय पर फिल्टर को चेक करते रहें और जरूरत पड़ने पर इसे साफ कर दें।