Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाहर से इन एक्सेसरीज को लगवाना कहीं पड़ न जाए भारी, इंस्टॉल करवाने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

Car Care Tips लोग जब अपनी कार खरीदने जाते हैं तो कार का बेस मॉडल खरीद लेते हैं और बाद में आफ्टर मार्केट इसमें इंपॉर्टेंट सिस्टम स्पीकर और कई तरह के प्रोडक्ट्स को लगवा लेते हैं और इस बेस मॉडल को टॉप मॉडल में बदल देते हैं। लेकिन इसके कारण कार में शॉर्ट सर्किट होने का चांस बढ़ जाता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 21 Sep 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
बाहर से इन एक्सेसरीज को लगवाना कहीं पड़ न जाए भारी

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार गाड़ियां  लॉन्च होती है। जिनमें कई शानदार फीचर्स भी होते हैं। हर कोई अपने कार से बेहद प्यार करता है , लेकिन कई लोग अपनी कार को अधिक स्पोर्टी लुक देने के कारण आफ्टर मार्केट बहुत सी एक्सेसरीज  लगवा लेते हैं लेकिन वह यह नहीं जानते कि बाहर से इन एक्सेसरीज को लगवाना कितना खतरनाक हो सकता है। आपको उन एक्सेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे कभी भी बाहर से अपनी कार में इंस्टॉल नहीं करवाना चाहिए।

इलेक्ट्रिकल वर्क्स

आज के समय में सबसे अधिक देखने में आ रहा है कि लोग जब अपनी कार खरीदने जाते हैं तो कार का बेस मॉडल खरीद लेते हैं और बाद में आफ्टर मार्केट इसमें इंपॉर्टेंट सिस्टम ,स्पीकर और कई तरह के प्रोडक्ट्स को लगवा लेते हैं और इस बेस मॉडल को टॉप मॉडल में बदल देते हैं। लेकिन कार के अंदर इन सब चीजों को फिट करने के लिए पूरी वायरिंग को खोलना पड़ता है और फिर उसमें नई एसेसरीज को फिट करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप असली वायर और सही तरीके से वायरिंग नहीं की गई तो कार में शॉर्ट सर्किट होने का चांस बढ़ जाता है और इस पार्ट के  जलने की आशंका भी बढ़ सकती है।

सस्ते फ्लोर मैट्स

आपने कई लोगों को देखा होगा कि लाखों की गाड़ी तो खरीद लेते हैं लेकिन उसमें सस्ते फ्लोर मैट्स डलवा लेते हैं। कुछ पैसे बचाने के चक्कर में कई बार बाजार में आने वाले सस्ते फ्लोर मैट्स लोग खरीद लेते हैं। लेकिन कई बार यह गाड़ी में ठीक से फिट नहीं होते या फिर जल्दी फटने या खराब होने लगते हैं। जिसकी वजह से गाड़ी चलाते समय अक्सर ड्राइवर के पैर में ही फसने लगते हैं जो काफी जानलेवा भी साबित होता है।

सीट बेल्ट

आज के समय में हर कार में सीट बेल्ट तो मिलता ही है जो  अनिवार्य है। लेकिन आप गाड़ी चलाने से पहले सीट बेल्ट नहीं लगाएंगे तो सीट बेल्ट रिमाइंडर भी मिलता है। जिसकी मदद से वह बार-बार आपको बीप करता रहता है। जो सुरक्षा के हिसाब से काफी जरूरी है। कई बार सीट बेल्ट के खराब हो जाने या टूट जाने के कारण नई सीट बेल्ट लगानी पड़ती है ऐसे में कुछ लोग बाहर से सीट बेल्ट लगवा लेते हैं। जो सही तरीके से फिट नहीं होती या फिर नकली होती है जिसके कारण आपातकालीन स्थिति में वह आपके लिए उस तरीके से मदद नहीं कर पाती जिस तरीके से एक सीट बेल्ट की भूमिका होती है ।ऐसे में कभी भी कार में सीट बेल्ट बाहर से न लगवाएं ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर जाकर ही इसे लगवाएं।

ये भी पढ़ें-

Car Audio System Care Tips: कार के ऑडियो सिस्टम का ऐसे रखें ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स