Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Audio System Care Tips: कार के ऑडियो सिस्टम का ऐसे रखें ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स

स्पीकर कार के ऑडियो सिस्टम में सबसे अहम भूमिका निभाने वाला में से एक है। अगर आप लंबे समय तक तेज साउंड में स्पीकर बजाते रहेंगे तो इससे स्पीकर को ही नुकसान पहुंचेगा। इसके अलावा वॉल्यूम तेज किए बिना हाई क्वालिटी ऑडियो फाइल का इस्तेमाल करें।ऑडियो सिस्टम बैटरी से संचालित होता है।अगर आपके कार के बैटरी की स्थिति बढ़िया नहीं होगी तो ऑडियो सिस्टम में भी खराबी आ सकती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 17 Aug 2023 08:04 AM (IST)
Hero Image
Car Audio System Care Tips: कार के ऑडियो सिस्टम का ऐसे रखें ख्याल

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। आपके कार में एक अच्छा ऑडियो सिस्टम आपके ड्राइविंग अनुभव में बड़ा अंतर ला देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप काम पर जा रहे हैं या लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हैं। आपके कार का ऑडियो सिस्टम आपके सफर को  काफी आनंददायक बना सकता है और आपको ड्राइव करने में भी मजा आएगा। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे इस्तेमाल करके आप कार के ऑडियो सिस्टम की स्थिति को बढ़िया रख सकते हैं।

ऑडियो सिस्टम को साफ़ रखें

रोजाना हेड यूनिट, स्पीकर और एम्पलीफायरों  सहित ऑडियो सिस्टम को साफ करें। अगर इस पर धूल जम गई है तो इसको हटाने के लिए आप मुलायम माइक्रो फाइबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, सफाई करते समय, ढीले कनेक्शन और जंग की जांच करें क्योंकि यह लंबे समय में ऑडियो सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है। नमी ऑडियो सिस्टम के एक तरीके से दुश्मन है ऐसे में बारिश या बर्फबारी के दौरान अपनी कार की खिड़कियां खुली छोड़ने से बचें।

स्पीकर को सुरक्षित रखें

स्पीकर कार के ऑडियो सिस्टम में सबसे अहम भूमिका निभाने वाला में से एक है। अगर आप लंबे समय तक तेज साउंड में स्पीकर बजाते रहेंगे तो इससे स्पीकर को ही नुकसान पहुंचेगा। इसके अलावा, वॉल्यूम तेज किए बिना हाई क्वालिटी ऑडियो फाइल  का इस्तेमाल करें ताकि आवाज तेज किए बिना ही आवाज अच्छी आए।

कार को ठंडा रखें

गर्मी न केवल कर के पेंट और टायर को नुकसान पहुंचती है। बल्कि कार के ऑडियो सिस्टम को भी नुकसान पहुंचती है । कार के केबिन में भी आपको गर्मी के मौसम में कई परेशानियां देखने को मिल सकती हैं। इसलिए हमेशा ये कोशिश करें कि अपनी कार को छांव में ही पर करें ताकि सूरज की किरणें केबिन के अंदर ना जाए और आपके कार का इंटीरियर ठीक रहे।

बैटरी को अच्छी स्थिति में रखें

कार की बैटरी को बढ़िया स्थिति में बनाए रखने के लिए आप समय-समय पर सर्विसिंग करवाते रहें। इसके कारण ऑडियो सिस्टम को भी अच्छी स्थिति में रखा जा सकता है ऑडियो सिस्टम बैटरी से संचालित होता है और पावर स्टोरेज से ही पावर लेता है। अगर आपके कार  के बैटरी की स्थिति बढ़िया नहीं होगी तो ऑडियो सिस्टम में भी खराबी आ सकती है।