Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Battery Maintenance Tips: इन कारणों से जल्दी खराब होती है कार की बैटरी, लंबे समय तक चलाने के लिए करें ये काम

कई कार मालिकों की ओर से ये शिकायत आपने सुनी होगी कि वो नई बैटरी तो लगवाते हैं और कुछ ही महीनों में कार की बैटरी खराब हो जाती है। ऐसा होने के पीछे कई कारण है जिसका लोग ध्यान रखें तो इस परेशानी से निपट भी सकते हैं। आज हम आपको कुछ कारण बताने जा रहे हैं जिससे बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है।

By Ayushi Chaturvedi Edited By: Ayushi Chaturvedi Updated: Sun, 31 Dec 2023 09:09 AM (IST)
Hero Image
इन कारणों से होती है आपके कार की बैटरी जल्दी खराब

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। कार में बैटरी सबसे अहम भूमिका निभाती है। कार में इसकी क्या अहमियत होती है जो एक कार का मालिक ही जानता है। बिना बैटरी के आपकी कार बेकार हो जाएगी। वहीं अगर आपके कार की बैटरी अगर खराब हो जाएगी तो बीच रास्ते में आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कई कार मालिकों की ओर से ये शिकायत आपने सुनी होगी कि वो नई बैटरी तो लगवाते हैं और कुछ ही महीनों में कार की बैटरी खराब हो जाती है। ऐसा होने के पीछे कई कारण है जिसका लोग ध्यान रखें तो इस परेशानी से निपट भी सकते हैं। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको कुछ कारण बताने जा रहे हैं कि आखिर आपके कौन सी गलती से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है।

बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने देना

कभी भी कार की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने दें, इसके कारण बैटरी को काफी हानि पहुंचाता है। ऐसा करने से बैटरी के अंदर मौजूद सल्फ्यूरिक एसिड बैटरी की प्लेटों को नुकसान पहुंचा सकता है।

बैटरी के तार और कनेक्टर में खराबी होना

समय -समय पर अपने कार की बैटरी का ख्याल रखें। बैटरी के तार और कनेक्टर में खराबी होने के कारण बिजली का प्रवाह ठीक  से नहीं हो पाता है। इससे बैटरी को काफी नुकसान पहुंच सकता है और बैटरी जल्दी खराब भी हो सकती है।

बैटरी को अधिक चार्ज करना

कभी भी बैटरी को अधिक चार्ज न करें ये बैटरी के लिए हानिकारक होता है। ऐसा करने से बैटरी के अंदर मौजूद जो पानी होता है वो भाप में बदल जाता है। इसके कारण बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है।

बैटरी में नमी का होना

अगर आपके कार की बैटरी में नमी आ जाती है तो ये काफी हानिकारक हो सकता है। नमी से बैटरी के अंदर मौजूद सल्फ्यूरिक एसिड का संक्षारण हो सकता है और बैटरी को नुकसान भी पहुंच सकता है।