Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब नहीं लगाना पड़ेगा बीच रास्ते में कार को धक्का, बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Car Care Tips कार में बैटरी सबसे अहम भूमिका निभाती है। कई बार आपने ये देखा होगा की लोग कार को धक्का मारते हुए लेकर जा रहे हैं इसके पीछे का कारण बैटरी का खराब होना या फिर डिस्चार्ज होना हो सकता है। जब भी आप अपनी कार में बैटरी डलवाने जाते हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें की अपनी कार में लोकल बैटरी ना डलवाएं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Tue, 29 Aug 2023 12:00 PM (IST)
Hero Image
अब नहीं लगाना पड़ेगा बीच रास्ते में कार को धक्का

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार में कई तरह के कई जरूरी पार्ट्स होते हैं, जिसके कारण कार चलती है और वाहन की लाइफ भी बढ़ती है । अगर उन पार्ट्स का बढ़िया से ख्याल रखा जाए तो आपका वाहन लंबे समय तक आपका साथ निभाएगा। इसी सबसे अहम पार्ट्स में से एक बैटरी है। किसी भी कार में बैटरी सबसे अहम भूमिका निभाती है।

बैटरी के कारण ही आप गाड़ी को कभी भी कही भी लेकर जा सकते हैं। लेकिन कई बार आपने ये देखा होगा की लोग कार को धक्का मारते हुए लेकर जा रहे हैं इसके पीछे का कारण बैटरी का खराब होना या फिर डिस्चार्ज होना हो सकता है। अगर आप कुछ बातों का खास ख्याल रखेंगे तो आपके कार की बैटरी भी लंबे समय तक चलेगी।

लोकल बैटरी ना डलवाएं

जब भी आप अपनी कार में बैटरी डलवाने जाते हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें की अपनी कार में लोकल बैटरी ना डलवाएं। क्योंकि आजकल मार्केट में कई ऐसी  कंपनियां है जो सस्ती बैटरी बनाती है और लोग सस्ते के चक्कर में अपनी कार में सस्ती बैटरी लगवा लेते हैं। लेकिन बाद में उनको इसके कारण कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और अधिक खर्च भी उठाना पड़ सकता है।

हर एक दो दिन पर कार स्टार्ट जरूर करें

अगर आप अपनी कार का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो बैटरी लंबे समय तक चलेगी। वही आपकी कार अगर लंबे समय तक खड़ी रहती है तो ऐसी स्थिति में आपकी जेब ढीली हो सकती है और कार की बैटरी की लाइफ भी कम हो जाएगी । इसलिए कोशिश करें कि कार को हर एक दिन पर स्टार्ट करते रहें।

बैटरी टर्मिनल को साफ करें

आपने अक्सर देखा होगा की बैटरी टर्मिनल पर एसिड जम जाता है ।जिसके कारण बैटरी की वायर खराब होने लगती है। इसलिए बीच-बीच में इन्हें साफ करते रहना चाहिए ,ताकि यह खराब न हो इसके साथ ही अगर टर्मिनल लूज हो रहा है तो इसे ठीक से टाइट कर दें।

डिस्टल वाटर को चेक करते रहें

आपको बता दें अधिकतर बैटरियों  में डिस्टिल वाटर का इस्तेमाल होता है। जो थोड़े थोड़े समय में कम होता रहता है। इसे आपको समय समय पर चेक करते रहना चाहिए और टॉप अप करते रहना चाहिए। ताकि बैटरी ठीक से चार्ज हो जाए और अच्छा रिस्पॉन्स देती रहें।