Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Buyer Guide: पहली बार खरीदी है कार तो इंजन, बैटरी और टायर का रखें ध्‍यान, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

आसान फाइनेंस के कारण बड़ी संख्‍या में लोग पहली बार कार खरीदते हैं। कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि पहली बार कार खरीदने के बाद थोड़ी लापरवाही बरतने के कारण बड़ा नुकसान होने का खतरा होता है। अगर आपने भी पहली बार कार खरीदी है तो किन बातों का ध्‍यान रखने पर गाड़ी को नुकसान से बचाया (Car Buyer Guide) जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 29 Aug 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
पहली बार कार खरीदने पर किन बातों का ध्‍यान रखकर नुकसान से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश में हर रोज हजारों की संख्‍या में कारों की बिक्री होती है। जिनमें से कई लोग पहली बार कार खरीदते हैं। लेकिन अगर कार को सही तरह से न रखा जाए तो फिर गाड़ी को नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। पहली बार कार खरीदने के बाद किन बातों का ध्‍यान रखते हुए कार को नुकसान (First Car Buyer Guide) से बचाया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

इंजन का रखें ध्‍यान

नई कार खरीदने के बाद कई लोग अनजाने में कार चलाते हुए गलती कर देते हैं जिससे इंजन को बड़ा नुकसान पहुंचता है। इसलिए अगर आप भी पहली बार कार खरीदकर घर लाए हैं तो हमेशा कार चलाने से पहले कुछ देर के लिए कार स्‍टार्ट कर छोड़ देनी चाहिए। इससे इंजन में ऑयल सही तरह से पहुंचने लगता है और इंंजन का तापमान भी कार चलाने के लिए उपयुक्‍त हो जाता है। ऐसा न करने पर लंबी अवधि में इंजन को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें- गाड़ी को स्‍टील रिम के साथ चलाएं या अलॉय व्‍हील्‍स लगवाना रहेगा बेहतर, पढ़ें फायदे और नुकसान

बैटरी भी है जरूरी

कार में जितना ध्‍यान इंजन का रखना चाहिए उतना ही ध्‍यान बैटरी का भी रखना चाहिए। ऐसा न करने पर गाड़ी को स्‍टार्ट करने में समस्‍या भी आ सकती है। कुछ लोग गाड़ी स्‍टार्ट किए बिना ही इंफोटेनमेंट सिस्‍टम का उपयोग करते हैं और आदत न होने के कारण कुछ लोग गाड़ी की लाइट्स को खुला ही छोड़ देते हैं। ऐसा करने के कारण बैटरी पर बुरा असर होता है और उसकी उम्र कम हो जाती है।

टायर का इस तरह रखें ध्‍यान

कार को चलाते हुए सड़क और गाड़ी के बीच संपर्क बनाने का काम टायर करते हैं। अगर टायर खराब हो जाएं तो फिर हजारों रुपये का खर्चा भी हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि कार को चलाते समय टायर में सही मात्रा में हवा का प्रैशर बना रहे। ऐसा न करने के कारण जहां ज्‍यादा ईंधन की खपत होने लगती है वहीं टायर भी जल्‍दी घिसने लगते हैं।

यह भी पढ़ें- Car driving Tips: ढलान पर इंजन बंद कर चलाते हैं कार तो हो जाएं सावधान, इंजन फेल का बढ़ जाता है खतरा