Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car buying Tips: फेस्टिव सीजन में नई कार खरीदना न बन जाए सिरदर्द, रखें इन चार बातों का ध्‍यान

तीन अक्‍टूबर से नवरात्र के साथ ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो जाएगी। जिसमें बड़ी संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में नई गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं और बिना परेशानी गाड़ी घर लाना चाहते हैं तो किन बातों का ध्‍यान रखते हुए प्‍लानिंग (Car buying Tips) करनी चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 01 Oct 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
फेस्टिव सीजन के दौरान गाड़ी खरीदने से पहले किस तरह करें तैयारी, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। फेस्टिव सीजन के दौरान बड़ी संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। अगर आप भी इस दौरान नई गाड़ी खरीदने का मन बना रहे हैं तो किन बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी हो जाता है। नई गाड़ी खरीदने से पहले किन बातों का ध्‍यान (Car buying Tips) रखना चाहिए। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

रखें बजट का ध्‍यान

कभी भी नई गाड़ी खरीदने का विचार कर रहे हों तो हमेशा अपने बजट का ध्‍यान रखना चाहिए। बाजार में कई बेहतरीन फीचर्स की कारों को ऑफर किया जाता है। इन पर कई ऑफर्स भी दिए जाते हैं जिस कारण लोग बजट का ध्‍यान नहीं रख पाते और महंगी गाड़ी खरीद लेते हैं, जिससे बाद में परेशानी होती है।

यह भी पढ़ें- 3 लाख की Down Payment के बाद ले आएं Honda Elevate SUV का SV वेरिएंट, हर महीने जाएगी 16788 रुपये की EMI

जरुरत को समझें

फेस्टिव सीजन के दौरान अगर नई गाड़ी लेने जा रहे हैं तो बजट बनाने के साथ ही अपनी जरुरत को भी समझना चाहिए। कई लोग हर महीने में काफी कम किलोमीटर गाड़ी चलाते हैं, जबकि कई लोगों को कम फीचर की जरुरत पड़ती है। इसलिए किसी भी गाड़ी को फाइनल करने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि जिस गाड़ी को खरीदने का आप मन बना रहे हैं क्‍या उससे आपकी और आपके परिवार की जरुरत पूरी हो रही हैं।

एक से ज्‍यादा डीलर्स से लें जानकारी

कई लोग एक ही डीलरशिप पर जाकर गाड़ी को बुक करवा लेते हैं। जबकि ऐसा करने पर कई बार नुकसान भी हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि एक से ज्‍यादा डीलर से गाड़ी की जानकारी लें। जिससे इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आपको ज्‍यादा बेहतर डील मिल पाएगी। कई बार ज्‍यादा डिस्‍काउंट मिल जाता है तो कई बार कम समय में ही गाड़ी को घर लाया जा सकता है।

औपचारिकताओं का रखें ध्‍यान

एक बार गाड़ी फाइनल करने के बाद डिलीवरी से पहले कई तरह की औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं। कुछ लोग डिलीवरी लेते समय ही औपचारिकताएं पूरी करने की कोशिश करते हैं, जिसमें काफी समय लगता है। इसलिए कोशिश करें कि डिलीवरी लेने से पहले ही सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लें। ऐसा करने से डिलीवरी के समय सिर्फ गाड़ी लेने ही जाना होता है, जिससे समय की बचत भी होती है।

यह भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में लेने जा रहे हैं नई कार, ऑन-रोड कीमत कैसे करवा सकते हैं कम