Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Buying Tips: इस दिवाली नई कार खरीदने से पहले जरूर करें ये काम, सेलेक्शन को लेकर ऐसे दूर होगी कन्फ्यूजन

अक्सर डीलरशिप के शोरूम में टेस्ट ड्राइव के लिए सीमित वेरिएंट उपलब्ध होते हैं। ऐसे में जब आप कार की टेस्ट ड्राइव लें तो सुनिश्चित करें कि आप जिस वाहन को चला रहे हैं वो आपका मनपसंद ट्रिम है या नहीं? आइए Test Drive के दौरान ध्यान रखी जाने वाली बातों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 03 Nov 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
नई कार खीदते समय आपको नीचे दी गई चीजों के बारे में ध्यान रखना है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस त्योहारी सीजन भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। अगर आप भी धनतेरस या दिवाली पर एक नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो अपने इस लेख में हम इससे संबंधित कुछ जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन चीजों को ध्यान में रखकर आप नई गाड़ी खरीद सकेंगे। आइए, जान लेते हैं कि टेस्ट ड्राइव के दौरान किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

अपने पसंद का वेरिएंट चुने

अक्सर, डीलरशिप के शोरूम में टेस्ट ड्राइव के लिए सीमित वेरिएंट उपलब्ध होते हैं। ऐसे में जब आप कार की टेस्ट ड्राइव लें, तो सुनिश्चित करें कि आप जिस वाहन को चला रहे हैं वो आपका मनपसंद ट्रिम है या नहीं? अगर आप पेट्रोल में किआ सेल्टोस HTX Plus iMT खरीदना चाहते हैं, तो डीजल में HTX iMT की टेस्ट ड्राइविंग करना एकदम गलत है।

जल्दबाजी में टेस्ट ड्राइव न करें

डीलरशिप अक्सर शाम 5 बजे या 6 बजे तक टेस्ट ड्राइव की पेशकश करते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप टेस्टिंग यूनिट के साथ क्वालिटी टाइम बिता रहे हैं या फिर नहीं? डीलरशिप पर टेस्ट ड्राइव लेने के लिए जरूरी समय लेकर जरूर जाएं।

फैमिली और दोस्तों के साथ ड्राइव करें

दोस्तों या परिवार को साथ ले जाने से आपको कार का प्रभावी ढंग से टेस्ट करने में मदद मिलेगी। वे आपको इस बारे में ईमानदार प्रतिक्रिया दे सकते हैं कि पिछली सीट पर यात्रा कैसी लगती है और आप वाहन में कितने लोगों को आराम से बैठा सकते हैं। इसके अलावा फीचर्स और कलर ऑप्शन के मोर्चे पर भी आपको मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- 2024 Yamaha MT-09 की पहली झलक आई सामने, 7 नवंबर को EICMA 2023 में होगी पेश

बुनियादी बातों का ध्यान रखें

कार की टेस्ट ड्राइविंग के दौरान चलाते समय इसकी ड्राइव क्वालिटी, इंजन, स्टीयरिंग फील, ट्रांसमिशन, ब्रेक और बैठने की सुविधा की जांच करे। इसके अलावा अलग-अलग स्पीड पर ब्रेक लगाने का प्रयास करें और कार की एफिशियंशी चेक करने का प्रयास करें। इसके साथ ही कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम और सभी फिजिकल बटनों की जांच करें।

यह भी पढ़ें- Volkswagen Taigun GT Edge Trail Edition भारत में लॉन्च,जानिए स्टैंडर्ड वेरिएंट से कितनी खास?