Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Car Buying Tips: नई कार खरीदने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल, बाद में नहीं होंगे परेशान

New Car Buying Tips बहुत से लोग नई कार खरीदते समय कुछ जरुरी बातों का खास ख्याल नहीं रखते हैं। जिससे बाद में उन्हें दिक्कत आने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको नई कार खरीदते समय रखना चाहिए।जब आप एक बार बजट तय कर लें तो अब कार के मॉडल को भी सेलेक्ट करें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 09 Dec 2023 11:08 AM (IST)
Hero Image
नई कार खरीदते समय रखें कुछ जरुरी बातों का खास ख्याल

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद है। हर किसी का सपना होता है कि उसकी एक नई कार हो, लेकिन बहुत से लोग नई कार खरीदते समय कुछ जरुरी बातों का खास ख्याल नहीं रखते हैं। जिससे बाद में उन्हें दिक्कत आने लगती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको नई कार खरीदते समय रखना चाहिए।

बजट

नई कार खरीदते समय आपको सबसे पहले अपना बजट तय करना होगा। जैसा आपका बजट होगा उस हिसाब से ही अपनी कार सलेक्ट करें, बल्कि फ्यूल, रजिस्ट्रेशन, मेंटेनेंस, इंश्योरेंस, ईएमआई के खर्चे कार लेने के बाद अलग से भी जुड़ जाते हैं। इसलिए आप इन बातों का खास ख्याल रखें।

रिसर्च पर दें समय

जब आप एक बार बजट तय कर लें तो अब कार के मॉडल को भी सेलेक्ट करें। भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक कारें मौजूद है। इसलिए कार सिलेक्ट करने से पहले कई बातों का ख्याल रखना चाहिए। मौजूदा सभी मॉडल्स को टेस्ट ड्राइव करें।

सोच समझ कर लें निर्णय

जब भी आप कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार बजट , मॉडल आगे के खर्चों को सोचकर ही कार खरीदने की प्लानिंग करें। अगर लोन पर कार खरीद रहे हैं तो एक बार ब्याज सब चीज की जानकारी भी जरुर लें।

कई मॉडलों की करें तुलना

जब आप अपने लिए एक नई कार सलेक्ट कर रहे हैं तो कई मॉडलों की तुलना जरूर करें। सभी ऑप्शन को सेलेक्ट करने के लिए माइलेज, वेरिएंट, प्रकार, स्पेसिफिकेशन, इंजन क्षमता आदि की तुलना जरूर करें।

एक्स्ट्रा खर्च के लिए रहें तैयार

जो कार खरीदता है वो उत्साह में अन्य छिपे हुए खर्चों को नजरअंदाज न करें इसमें एडवांस ईएमआई, सर्विस टैक्स, बीमा, रजिस्ट्रेशन फीस, डिलीवरी चार्ज और अन्य टैक्स भी शामिल होता है।

यह भी पढ़ें-

Aprilia RS 457 हुई भारत में लॉन्च, जानें कीमत से लेकर इंजन तक की सारी डिटेल्स