Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्राइविंग के दौरान इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो एयरबैग भी नहीं आएगा काम, इन बातों का रखें खास ख्याल

बंपर गार्ड होने पर एयरबैग तय नहीं कर पाते कि उन्हें कब खुलना है। इसी कारण से उन्हें बैन किया गया था।हाल के दिनों में लॉन्च हुई भारत NCAP से भी उम्मीद है कि सेफ्टी कार में बढ़ोतरी होगी। कार सेफ्टी में सबसे अहम एयरबैग होता है अगर आपकी ड्राइविंग स्किल ही ठीक नहीं होगी तो एयरबैग भी आपकी जान नहीं बचा सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 23 Sep 2023 04:46 PM (IST)
Hero Image
ड्राइविंग के दौरान इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो एयरबैग भी नहीं आएगा काम

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। नई कार खरीदते समय आज के समय में हर कोई सेफ्टी फीचर के बारे में अधिक ध्यान दे रहा है। इसके कारण वाहन निर्माता कंपनियां भी अधिक सतर्क हो चुकी है। सरकार भी कार सेफ्टी में अधिक एक्टिव हो चुकी है। हाल के दिनों में लॉन्च हुई भारत NCAP से भी उम्मीद है कि सेफ्टी कार में बढ़ोतरी होगी। कार सेफ्टी में सबसे अहम एयरबैग होता है, अगर आपकी ड्राइविंग स्किल ही ठीक नहीं होगी तो एयरबैग भी आपकी जान नहीं बचा सकता है।

सीट बेल्ट

कार में सीट बेल्ट सबसे अहम भूमिका निभाता है। सीट बेल्ट और एयरबैग साथ मिलकर काम करते हैं। अगर आप किसी एक चीज को हल्के में लेंगे तो दूसरी काम नहीं करेगी। कार क्रैश होने या टक्कर होने पर ये दोनों चीजें आपकी हिफाजत करती है। इसलिए सीट बेल्ट लगाकर ही घर से बाहर चलें।

शरीर का हिस्सा बाहर निकालना

कुछ लोग सफर का लुत्फ लेने के लिए लोग हाथ या सिर शीशे के बाहर निकालते हैं। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। अगर आपको भी शरीर का हिस्सा कार के बाहर निकलने की आदत है, तो आगे से ऐसा ना करें।

पीछे की सीट बेल्ट ना लगाना

जैसे आगे की लोगों के लिए सीट बेल्ट भी सेफ्टी के लिए अहम है। अगर पीछे की बैठी सवारी सीट बेल्ट नहीं लगाती है, तो टक्कर होने पर दबाव सहन नहीं होगा। अगर टक्कर जोर से हुई तो एयरबैग भी काम नहीं आएंगे। जिससे जान पर भी बन सकती है।

बंपर गार्ड

कार को सेफ रखने के लिए कई लोग कार के आगे बंपर गार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसके कई फायदे और नुकसान भी होते हैं। एयरबैग सेंसर के जरिये काम करता है। लेकिन बंपर गार्ड होने पर एयरबैग तय नहीं कर पाते कि उन्हें कब खुलना है। इसी कारण से उन्हें बैन किया गया था।

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon facelift: 2.50 लाख रुपये की डाउन पेमेंट में कितनी बनेगी किस्त, यहां जानें कीमत और सभी फीचर्स