Move to Jagran APP

Car Care Tips: सर्दियों में CNG भरवाते समय इन बातों का बांध लें गांठ, बच जाएंगे आपके पैसे

CNG Car Care Tips अगर आपके पास भी CNG से चलने वाली कार है तो सर्दियों में इसे भरवाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ये टिप्स आपकी गाड़ी को खराब होने से तो बचाएंगे ही साथ ही इससे आपके बहुत से पैसे भी बच जाएंगे।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 10 Nov 2022 06:30 PM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2022 06:30 PM (IST)
CNG filling in winter season, know these tips to save money

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। CNG Car Care Tips In Winter: सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है। ऐसे में अगर आप CNG से चलने वाली गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई तरह की दिक्कतों का समाना करना पड़ सकता। इसके पीछे यह कारण है कि सर्दियों में अधिक ठंड पड़ने के कारण गाड़ी की टंकी में पड़ा CNG गैस जम सकता है और इससे आपकी गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। ऐसे में सलाह दी जाती है कि गाड़ी की टंकी को हमेशा भरा रखें या आधे से ज्यादा CNG के साथ चलाएं। ऐसा करने से आप सर्दियों में चिंता मुक्त होकर गाड़ी तो चला पाएंगे ही, साथ ही खर्च का बोझ भी कम पड़ेगा।

क्यों रखें टंकी को भरा

ठंड के मौसम में अगर तापमान बहुत कम हो जाता है तो आस-पास की हवा में नमी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में अगर टंकी में CNG कम होता है तो खाली जगह पर ठंडी हवाओं का कब्जा हो जाता है। जब गाड़ी को स्टार्ट किया जाता है तो ये हवाएं गर्म होती हैं, जिससे इसमें मौजूद पानी पिघलने लगती है और फ्यूल टैंक में जमा होने लगती है। अंत में यह आपकी कार के फ्यूल पंप को नुकसान पहुंचाएगी। इस कारण सर्दियों में टंकी को भरा रखने की सलाह दी जाती है।

सुरक्षा के लिए भी है जरुरी

सर्दियों में अपनी गाड़ी के गैस टैंक को भरा रखना सुरक्षा के लिहाज से भी बुद्धिमानी है। अगर सर्द मौसम में कभी भी यातायात बाधित होता है और आप बुरी तरह से फंस सकते हैं। वहीं, गैस से भरा टैंक कार को लगातार गर्म रहने में मदद कर सकता है और आपको अपने गंतव्य तक बिना किसी चिंता के पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

कहीं आपकी गाड़ी भी तो नहीं है Air Pollution की जिम्मेदार, इन कारों से पर्यावरण को होता है सबसे ज्यादा नुकसान

Disc Brake Holes: बाइक की डिस्क ब्रेक में आखिर क्यों किए जाते हैं छेद, सुरक्षा से जुड़ा है पूरा मामला


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.