Move to Jagran APP

Car Care Tips: बदलते मौसम में अपनी कार का ऐसे रखें ख्याल, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

How to Maintain Your Car देश के कई हिस्सों में मानसून पहुंच चुका है लेकिन अभी भी कई जगहों पर भीषण गर्मी पड़ रही है। बारिश के मौसम में गाड़ियों की देखरेख ज्यादा करनी पड़ती है। अगर इस दौरान इनकी देखरेख सही से नहीं किया जाए तो आपको आगे चलकर बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि बदलते मौसम में गड़ियों की देखभाल कैसे करें।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Sat, 22 Jun 2024 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 07:00 PM (IST)
Car Maintenance: मानसून के दौरान अपनी कार ऐसे ख्याल रखें

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में अभी भी भीषण गर्मी पड़ रही है, तो कहीं पर मानसून दस्तक दे चुका है। जल्द ही सभी जगह पर मानसून पहुंच जाएगा। इस मौसम में कार या बाइक मालिकों को उनकी सही से देखरेख नहीं करने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि इस बदलते मौसम में आपको अपनी गाड़ी का ध्यान कैसे रखना चाहिए।

अपनी गाड़ी को रोजाना साफ करें

मौसम कोई भी हो आपको अपनी कार की साफ-सफाई करते रहना चाहिए। गाड़ी को हफ्ते में एक बार साफ कपड़े से जरूर साफ करें। इसके साथ ही हर महीने गाड़ी की धुलाई करवानी चाहिए। साथ ही उसे वैक्स ट्रीटमेंट भी देना चाहिए। इससे आपकी गाड़ी का पेंट सड़क की गंदगी से खराब नहीं होता है।

समय पर करवाएं कार की सर्विसिंग

कार के रखरखाव के लिए उसकी मेंटनेंस काफी जरूरी होती है। आपको अपनी कार को हर छह महीने या कार के पांच हजार मील की दूरी तय करने पर उसे रूटीन मेंटेनेंस के लिए भेज देना चाहिए। इस दौरान गाड़ी के ऑयल चेंज कराया जा सकता है। गाड़ी के खराब पार्ट को बनावाया या चेंज करवाया जा सकता है। इसके एसी फिल्टर को साफ करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी में फट रहे गाड़ियों के टायर, सेफ्टी के लिए करें ये उपाय

गाड़ी के ब्रेक्स करें चेक

गाड़ी के ब्रेक्स का ध्यान ड्राइवर को खुद ही रखना चाहिए। इसके लिए कोई टाइम लाइन नहीं होती है। जब भी आपको लगे कि आपकी गाड़ी के ब्रेक्स सही से काम नहीं कर रहे हैं, तो उसे तुरंत मैकेनिक से सही करवा लें।

टायरों का रखें ध्यान

बेहतर ड्राइविंग के लिए टायरों का ठीक से काम करना बेहद जरूरी होता है। समय-समय पर इसकी जांच करवात रहना चाहिए। इसके एयर प्रेशर को भी चेक करवाते रहना चाहिए। दरअसल इस मौसम में टायरों के फटने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए टायर प्रेशर को बैलेंस में रखना जरूरी होता है।

किसी लीकेज को न करें इग्नोर

अगर आपकी कार से किसी तरह का आवाज आ रहा है या फिर इसके फ्यूल में लीकेज की गंध आ रही है तो इसे आपको एकदम इग्नोर नहीं करना चाहिए। खराबी के शुरुआत में ही मैकेनिक से रिपेयर करवा लें। अगर आपने देरी की तो आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- CNG या इलेक्ट्रिक, जानें किस कार में आग लगने का ज्यादा खतरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.